October 3, 2024

1600 से अधिक छात्र छात्राओं की स्वास्थ्य की जांच की गई

Faridabad/Alive News: सराय ख्वाजा फरीदाबाद स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की गहन जांच की जा रही है। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि अब तक विद्यालय की कक्षाओं में अध्ययनरत 1600 से अधिक छात्र छात्राओं की स्वास्थ्य की जांच स्वास्थ्य विभाग जिला नागरिक चिकिसालय से आई डॉक्टर नीरज, ऊषा और कृष्णा द्वारा गत पंद्रह दिनों से की जा रही है।

यह स्वास्थ्य जांच सुबह और शाम के सत्र में सभी लगभग 6700 विद्यार्थियों के स्वास्थ्य जांच पूर्ण होने तक जारी रहेगी। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और स्टाफ सदस्यों ने डॉक्टर नीरज तथा उन की टीम के सहयोगियों का स्वागत करते हुए प्रत्येक प्रकार से सहयोग करते हुए आवश्यक संसाधन जुटाएं। चिकित्सकों द्वारा सभी छात्र छात्राओं का ब्लड शूगर, ब्लड प्रेशर, ऊंचाई, वेट, दंत जांच तथा बी एम आई आदि की जांच की जा रही है।

विद्यालय में शिक्षारत विभिन्न कक्षाओं की छात्राओं की स्वास्थ्य की गहन जांच डॉक्टर नीरज, ए एच काउन्सलर, स्टाफ नर्स एवम अन्य कर्मचारियों की टीम द्वारा की जा रही हैं। चिकित्सकों के दल ने सभी को अपनी डाइट में मोटे अनाज, मौसम अनुकूल फल, हरी सब्जियां, दालें, वसा, प्रोटीन युक्त भोजन आदि का उचित संतुलन बनाने का आग्रह किया ताकि हृदय आघात, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, नशे आदि से अपने शरीर को सुदृढ़ प्रतिरोधक क्षमता से बचा सके। प्राचार्य मनचंदा और चिकित्सकों ने बॉडी मास इंडेक्स से सम्बन्धित जानकारी भी सांझा की।