May 20, 2024

2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी एचसीएस की लिखित परीक्षाएं

Faridabad/Alive News: जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि फरीदाबाद जिला में आयोजित होने वाली हरियाणा लोक सेवा आयोग की एचसीएस (एक्स बीआर) एण्ड एलाइड सर्विस पार्लियामेंट परीक्षा- 2023 के सफल संचालन के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में एचपीएससी द्वारा 11 फरवरी को 79 केन्द्रों पर 2 शिफ्टों में एचसीएस की प्राथमिक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिलाधीश विक्रम सिंह जिला में 11 फरवरी को हरियाणा लोक सेवा आयोग/ एचपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस और प्रशासनिक निर्देश अधिकारियों को स्थानीय हुड्डा कैन्वैशन हाल में आयोजित कार्यशाला में परीक्षा के सफल संचालन के लिए लगाए गए प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों टिप्स दे रहे थे।

उन्होंने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा की पवित्रता तथा कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए केंद्रवार ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांजिट ऑफिसर एवं लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर की नियुक्तियां की गई हैं। वहीं अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश ना हो।

एचसीएस लिखित परीक्षा के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग/ एचपीएससी ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उन्ही हिदायतों के अनुसार उनका दृढ़ता से पालन करें।
जिलाधीश ने कहा कि किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसे समय रहते दूर कर लें। उन्होंने कहा कि पहला चरण प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक व दूसरा चरण दोपहर 03 बजे से सांय 05 बजे तक होगा।


एचसीएस परीक्षा के लिए हिदायतें:-
जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि एचपीएससी की हिदायतों के अनुसार परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर एचपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है।

विक्रम सिंह ने कहा कि एचसीएस परीक्षाओं का यह काफी संवेदनशील कार्य है। जिसे सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। पुलिस विभाग द्वारा परीक्षा केन्द्रों और अन्य अधिकारियों के लिए पुलिस फोर्स की ड्यूटिया लगा दी गई है। वहीं परीक्षा केन्द्रों पर महिला पुलिस फोर्स की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है।

एसडीम बल्लभगढ़, एसडीएम बङखल और एसडीएम फरीदाबाद को अपने उपमण्डल स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा अन्य प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों की परीक्षाओं में ड्यूटिया सुनिश्चित की गई हैं।
कार्यशाला में एडीसी आनन्द शर्मा, एचपीएससी के सदस्य, एसडीएम त्रिलोक चंद,
एसडीएम अमित कुमार सहित परीक्षा केन्द्रों पर लगाए गए अधिकारी गण उपस्थित रहे।