May 3, 2024

बुजुर्गो को अनुचित बर्ताव के खिलाफ आवाज उठाने का पूरा अधिकार : दीपक मिश्रा

Faridabad/Alive News : मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में वरिष्ठ नागरिकों के वैलफेयर विषय पर सेमिनार का आयोजन हरियाणा स्टेट लीगल सर्विस एथोरिटी के द्वारा किया गया। इस सेमिनार में वरिष्ठ नागरिक व अलग-अलग एनजीओ के सदस्य शामिल हुए। सेमिनार का विषय वरिष्ठ नागरिकों के साथ हो रहे गलत व्यवहार व उनके प्रति अनदेखी का व्यवहार व इन सभी के लिए बनाए गए कानूनों के बारे में अवगत कराना था। एंकात को अपना दोस्त न बनाए।

इसी सोच के साथ इस मौके पर आप अकेले नहीं है कैंपेन का लॉन्च सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया के माननीय न्यायाधीश व नैशनल लीगल सर्विसिज एथोरिटी (नालसा) के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन दीपक मिश्रा ने किया। यह कैंप 21 जिलों की लीगल सर्विसिज एथोरिटी लागू करेंगी और अगले 10 दिन तक पूरे हरियाणा लेवल पर इसके तहत हरियाणा स्टेट लीगल सर्विसिज एथोरिटी के मार्गदर्शन में वरिष्ठ नागरिकों के वैलफेयर के लिए काम किया जाएगा। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को वैलफेयर लो, स्कीम के प्रति जागरुक किया जाएगा और 50 से ज्यादा कैंप का आयोजन इसके तहत आयोजित किए जाएंगे।

सेमिनार में सभी को संबोधित करते हुए माननीय न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को हर अनुचित बर्ताव के खिलाफ आवाज उठाने का पूरा अधिकार है, क्योंकि चुप्पी इसका सही जवाब नहीं है। उन्होंने कहा कि बेहतर मेडिकल साइंस की मदद से वरिष्ठ नागरिकों की संख्या बढ़ी है और उनको पूरा अधिकार है कि वह पूरे सम्मान के साथ एक बेहतर जीवन यापन कर सके और समाज व लीगल सिस्टम को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि वह जीवन के हर पड़ाव में इनकी मदद करें। वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित माहौल में इज्जत से जीने का अधिकार होना चाहिए और किसी भी तरह के मानसिक व शारीरिक परेशानी का सामना नहीं किया जाना चाहिए।

ऐसी स्थिति में इन्हें सहन करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इनकी मदद के लिए नालसा, डिस्ट्रिक्ट लीगल एथारिटी व पारा वोलेंटियर हमेशा मौजूद हैं। इस मौके पर जिला उपायुक्त समीर पाल सरो, फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त आईपीएस हनीफ कुरैशी, बल्लभगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट प्रशांत भल्ला, एमआरईआई के वाइस प्रेसिडेंट अमित भल्ला, डिपार्टमेंट आफ सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट के डिप्टी सैक्रेटरी टी.पी.मधुकुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।