October 2, 2024

शिक्षा विभाग कार्यालय पर हसला का धरना प्रदर्शन शुरू

Faridabad/Alive News: गैर शैक्षणिक कार्य और शीतकालीन अवकाश में कक्षा दसवीं, बारहवीं के विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षा लगाने के विरोध में हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) के पदाधिकारियों ने मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर जोरदार धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने बताया कि उनका यह धरना अगले 11 दिनों तक जिला शिक्षा कार्यालय पर इसी तरह जारी रहेगा।

हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) के पदाधिकारियों ने बताया कि पहले तो सरकार ने इस पूरे सत्र में शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में लगाए रखा और अब शीतकालीन अवकाश में दसवीं, बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की एक्सट्रा कक्षाएं लगवाकर परीक्षा की तैयारी करवाने का तुगलकी फरमान दिया है। शिक्षा विभाग को अपना यह फरमान वापस लेना होगा। हालांकि, इस संबंध में एसोसिएशन के पदाधिकारी शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के निदेशक को ज्ञापन सौंप चुके है। लेकिन उनके द्वारा इस मामले को नजरंदाज किया जा रहा है।

शिक्षकों से पीपीपी कार्य करवाना चाहती है सरकार
इसके अलावा हसला पदाधिकारियों का आरोप है कि शीतकालीन अवकाश में बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कूल खोलना शिक्षा विभाग का महज एक बहाना है। विभाग शिक्षकों को स्कूल बुलाकर फिर से गैर शैक्षणिक कार्य यानी पीपीपी में हुई त्रुटियों को ठीक करवाने का कार्य देना चाहते हैं। जिसका सभी शिक्षक विरोध कर रहे है।

क्या कहना है प्रधान का
शिक्षा विभाग ने इस सत्र में शिक्षकों से केवल गैर शैक्षणिक कार्य करवाया है। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई बहुत प्रभावित हुई है। हम शिक्षा विभाग अधिकारियों को बताना चाहते है कि हम शिक्षक है और हमारा काम विद्यार्थियों को शिक्षित करना है न कि सरकार के गैर शैक्षणिक कार्य को करना। हमने इस संबंध में शिक्षा मंत्री से लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक तक से बात की है। लेकिन वह हमारी समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रहे है।

  • संदीप चौहान, प्रधान- हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला)