October 5, 2024

हरियाणा महिला आयोग साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए उठाएगा कदम

Faridabad/Alive News: हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया आज वीरवार को सेक्टर-14 स्थित डीएवी स्कूल में साइबर सुरक्षा एवं कानूनी जागरूकता के विषय पर आयोजित वर्कशॉप की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा अध्यापकों एवं गणमान्य लोगों को संबोधित कर रहीं थीं। कार्यक्रम में डीएवी स्कूल की प्रिंसिपल अनीता गौतम ने हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया का शाल ओढ़ाकर स्वागत किया।

चेयरपर्सन ने कहा कि साइबर सुरक्षा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि स्मार्टफोन, कंप्यूटर और इंटरनेट अब आधुनिक जीवन का इतना बुनियादी हिस्सा बन गए हैं कि यह कल्पना करना मुश्किल है कि हम उनके बिना कैसे काम करेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग से लेकर ईमेल और सोशल मीडिया तक, ऐसे कदम उठाना पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है जिससे साइबर अपराधियों को हमारे खातों, डेटा और डिवाइस पर कब्ज़ा करने से रोका जा सके।

साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट इन्स्पेक्टर जसबीर सिंह ने वर्कशॉप में छात्र-छात्राओं को विभिन्न ऑनलाइन अपराधों जैसे साइबर बुलिंग, अकाउंट ओपनिंग स्कैम, टेलीग्राम/सोशल मीडिया टास्क कम्पलीट स्कैम, वर्क फ्रॉम होम स्कैम, मिरर ऐप स्कैम, चाइनीज लोन ऐप स्कैम, कस्टम पार्सल स्कैमआदि के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी छात्र-छात्रा या व्यक्ति के साथ कोई साइबर अपराध होता है तो वे तुरंत साइबर सुरक्षा हेल्पलाइन 1930 पर या https://cybercrime.gov.in/ पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराए तथा नजदीकी साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में जाकर पुलिस सहायता प्राप्त कर सकता है।

कार्यक्रम के समापन पर चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने इस वर्कशॉप के सफल आयोजन के लिए स्कूल की प्रिंसिपल अनीता गौतम, समस्त स्कूल स्टाफ तथा राज्य महिला आयोग के कर्मचारियों का धन्यवाद किया।