January 28, 2022

हरियाणा: कई जिलों में घने कोहरे की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और यलो अलर्ट

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के कई जिलों में घना कोहरा छाने के आसार हैं। साथ ही शीत लहर और भीषण शीत दिवस की चेतावनी जारी की गई है। यह स्थिति 16 जनवरी तक बनी रहेगी। कई जिलों के लिए ऑरेंज तो कई के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। माह के पहले सप्ताह में हुई बारिश के बाद कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है।

शुक्रवार को भी सूरज धुंध और बादलों की ओट में रहा। लोग दिन भर धूप के लिए तरसते रहे। बीते तीन दिन से हरियाणा में ये ही हालात बने हुए हैं और फिलहाल जल्द राहत मिलने के आसार नहीं हैं। धूप नहीं निकलने से गलन और ठिठुरन बढ़ गई है। लोग दिन भर ठंड से ठिठुरते नजर आए। ठंडी हवाओं के चलने से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है।

इधर, भिवानी शहर के नेहरू पार्क में शुक्रवार सुबह एक लावारिस व्यक्ति की ठंड से मौत हो गई। पुलिस ने नागरिक अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम करा उसे शनाख्त के लिए रखवा दिया है। प्रदेश में हिसार में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, फतेहाबाद का दिन सर्वाधिक ठंडा रहा।

वहां अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। ऐसे में वहां से आने वाली हवा मैदानों में ठिठुरन बढ़ा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सर्द मौसम में खानपान पर खास ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। खासतौर पर बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों के खाने का खास ध्यान रखने की सलाह दी गई है। चिकित्सक गर्म पानी पीने की सलाह दे रहे हैं।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी हरियाणा के जिले सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी के लिए मौसम विभाग ने शीत लहर, भीषण शीत दिवस और घने कोहरे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वाहनों की रफ्तार भी थमी, रेल संचालन भी प्रभावित
कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार धीमी रही। साथ ही रेल संचालन भी प्रभावित हुआ। कई ट्रेनें देर से चलीं। फरीदाबाद की ओर से गुजरने वाली ट्रेन मंगला एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस समेत कई लोकल इंटरसिटी ट्रेनों के परिचालन पर भी प्रभाव पड़ा है।

Related articles

गर्वः कल्पना चावला के बाद हरियाणा की एक और बेटी भरेगी आसमान की उड़ान

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के करनाल से कल्‍पना चावला के बाद एक और बेटी ने उड़ान भरी है। इंद्री निवासी सुरभि का चयन भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में हुआ है। इस उपलब्धि पर उसके घर में जश्र का माहौल है। सुरभि ने अपनी मेहनत, लगन, माता पिता आदि के आशीर्वाद से सफलता हासिल की है। […]

करनाल में मिनी सचिवालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसान, मोबाइल-इंटरनेट बंद

Karnal/Alive News : हरियाणा के करनाल में किसान मिनी सचिवालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं। किसान पिछले महीने हुए पुलिस लाठीचार्ज को लेकर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। किसान संगठनों ने प्रदर्शनकारियों पर 28 अगस्त को करनाल में हुए पुलिस लाठीचार्ज को लेकर कार्रवाई की मांग की थी और ऐसा नहीं […]