May 17, 2024

हरियाणा: फिर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, तापमान में होगी गिरावट

Chandigarh/Alive News: हरियाणा में मौसम में परिवर्तन का सिलसिला लगातार जारी है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बरसात हुई है, जिससे दिन का तापमान 4.0 डिग्री तक गिरा है। अब रात के तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। इस समय पश्चिमी हिमालय पर एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है, जिसने हरियाणा, पंजाब व दिल्ली के कई हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

मौसम विभाग का मानना है कि फरवरी माह की विदाई ठंड के साथ होनी तय है। वहीं मार्च माह के दूसरे सप्ताह में तेजी से तापमान में वृद्धि हो सकती है। यानि सर्दी पूर्ण रूप से विदा हो जाएगी। फरवरी का महीना बरसात का नहीं माना जाता है। लेकिन छिटपुट बारिश या आंधी बहुत असामान्य नहीं है। फरवरी की बारिश को सर्दियों की बारिश माना जाता है जो आमतौर पर उत्तर भारत पर पश्चिमी विक्षोभ प्रेरित चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के प्रभाव के कारण होती है।

अब हम सर्दी से प्री-मानसून की ओर जाने के दौर में हैं। मार्च के दूसरे सप्ताह से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और मार्च के दूसरे सप्ताह तक सर्दी से प्री-मानसून में पदार्पण पूरा हो जाएगा। पंजाब हरियाणा पश्चिम उत्तर प्रदेश दिल्ली और राजस्थान में मार्च के तीसरे सप्ताह तक धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें शुरू होने की संभावना है। यह वह अवधि है जब अधिकतम तापमान उच्च तीसवें या निचले चालीसवें डिग्री की ओर बढ़ने लगता है।