May 10, 2024

हरियाणा पुलिस में एसपीओ भर्ती के आवेदन की समय अवधि बढ़ाई, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद पुलिस द्वारा अगस्त 2022 में 141 एसपीओ भर्ती के बारे में जो विज्ञापन और प्रेस रिलीज जारी किया गया था जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2022 दी गई थी, अब आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 12 अक्टूबर 2022 कर दिया गया है। हरियाणा एवं सीमावर्ती राज्य के नजदीकी जिला के रिहायशी एसपीओ भर्ती के इच्छुक एक्स-सर्विसमैन उम्मीदवार अब मंगलवार, 12 अक्टूबर तक अपना आवेदन दे सकते हैं।

Army एवं CAPF के Ex. Servicemen और हरियाणा की भंग की गई HSISF/HAP बटालियन के Ex-servicemen , फरीदाबाद पुलिस को आवंटित 141 विशेष पुलिस अधिकारी की वैकेंसी के आधार पर सिपाही के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं । भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 12 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवार को 18,000/-रू0 प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस उपायुक्त मुख्यालय श्री नीतीश अग्रवाल, चेयरमैन भर्ती कमेटी की अध्यक्षता में भर्ती की जाएगी। एसपीओ की भर्ती के लिए हरियाणा के रिहायशी Army and Paramilitary Forces और HSISF/HAP के Ex. Servicemen, दिनांक 12 अक्टूबर तक व्यक्तिगत रुप से पुलिस आयुक्त कार्यालय सै0 21सी फरीदाबाद में, सेना शाखा से सपंर्क करे।

भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार निम्नलिखित सेवा शर्तों /नियमों के अनुसार आवेदन कर सकता है

  1. उम्मीदवार पास-पोर्ट साईज के 4 फोटो, शिक्षा, सेवानिवृत से संबंधित सर्टिफिकेट, मुल प्रमाण पत्र व सेवानिवृत्ति के समय प्रदान किया गया मेडिकल फिटनैस सर्टिफिकेट इत्यादि दस्तावेज के साथ लेकर आए आवेदक उपरोक्त सभी दस्तावेजों की मूल प्रति भी साथ लेकर आयें।

2.भर्ती किए लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 10+2 होनी चाहिए

  1. सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए यह आवश्यक है उनकी आयु 25 से कम व 50 साल से अधिक ना हो और उन्हें अनुशासनहीनता या मैडीकल के आधार पर न हटाया गया हो। सेना में सेवा कम से कम 5 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  2. Ex service men कर्मचारी एक वर्ष की अवधि के लिए 18,000/- रुपये के मासिक मानदेय पर रखें जाऐगे। इस राशि को विशेष पुलिस अधिकारी की नकद न देकर उनके बैंक खाते में जमा किया जायेगा।
  3. Ex-Service men को, उनके ग्रह पुलिस थानों में तैनात नही किया जायेगा, लेकिन यह ध्यान में रखा जायेगा कि उनकी तैनाती उनके नजदीकी पुलिस थानों में हो जो कि उनके निवास स्थान के निकट हो, में की जाए। यदपि जो इच्छुक होगें उन्हे अन्य जिला में भी तैनात किया जा सकता है।
  4. Ex-Service men को भर्ती के समय दो जोडा वर्दी, एक जोडा जूते और अन्य आवशयक वर्दी से संबधित वस्तुओं के लिए 3000 रुपये केवल एक बार दिए जाएंगे।
  5. जब सरकारी दौरे पर होंगे तो उसके लिए 150 रुपये दैनिक भत्ता टी.ए.डी.ए दिया जाऐगा।
  6. उन्हें आकसमिक अवकाश जो हरियाणा पुलिस के सिपाही के लिए लागू है, प्रदान किया जाऐगा। वह निम्नलिखित अनुग्रह राशी के लिए भी पात्र होगें-
    (क) डयुटी के दौरान मत्यु होने पर -10 लाख रूपये व ड्यूटी के दौरान नेचुरल मृत्यु पर 3 लाख रूपये।
    (ख) स्थाई विकलांता पर -1 लाख से 3 लाख रूपयें तक।
    (ग) गंभीर चोट पर -1 लाख रूपये तक।
  7. Ex-Service men का भर्ती के समय कोई लिखित परीक्षा तथा शारीरिक मापतोल नही होगा।
  8. राज्य सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अनुसूचित जाति तथा पिछडे वर्ग उम्मीदवारों को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाऐगा।
  9. विशेष आधिकारियों को आपातकालीन स्थिति में थोडे समय के लिए हरियाणा राज्य के किसी भी जिले में तैनात किया जा सकता है।
  10. विशेष पुलिस अधिकारियों को 15 दिन का पुलिस ड्यूटीओं बारे में विशेष प्रशिक्षण पुलिस लाइन फरीदाबाद में दिया जाएगा ताकि इनको कानून व्यवस्था, गार्द डयूटी, पैट्रोलिंग, यातायात, और पुलिस से संबंधित अन्य ड्यूटीओं पर तैनात किया जा सके।
  11. चयन के लिए साक्षात्कार में आने के लिए उम्मीदवारों को कोई यात्रा भत्ता तथा दैनिक भत्ता (टी.ए.डी.ए) नही दिया जाएगा।
  12. अनुशासनहीनता एवं अन्य विभागीय अनियमितताएं पाए जाने पर तुरंत नौकरी से निकाल दिया जाएगा, कोई अपील नहीं सुनी जाएगी
  13. 12 अक्टूबर के बाद आवेदन फार्म की जांच उपरांत भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी