May 5, 2024

हरियाणा : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री आवास से होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण

Chandigarh/Alive News : आज पूरे विश्व में सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग दिवस के खास अवसर पर सभी राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन मुख्यमंत्री निवास चंडीगढ़ पर होगा। मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित सभी राज्य स्तरीय कार्यकर्मो का लाइव प्रसारण सुबह 6:30 बजे 1100 स्थानों पर किया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार योग दिवस की तैयारियों को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य भर में 1100 स्थानों पर योग शिविर लगाए जाएंगे और हर शिविर में कोविड प्रोटोकॉल की अवहेलना न हो उसको देखते हुए 50 लोगों की मौजूदगी तय की गई है। विज ने कहा कि अतरराष्ट्रीय योग दिवस के तमाम आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 

मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने कहा कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी जिलों में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए योग दिवस मनाया जाएगा। इसके अलावा दोपहर 3 बजे हरियाणा योग आयोग की ओर से एक वेबिनार भी किया जाएगा। इसमें योग आचार्यों समेत अन्य विशेषज्ञ भाग लेंगे। इससे पहले, पंचकूला मुख्यालय पर चल रहे तीन दिवसीय प्रोटोकाल योग शिविर का समापन हुआ।

योग रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में सहायक
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नियमित योग, व्यायाम और प्राणायाम करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। इसलिए हम सभी को योग क्रियाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

आर्य ने प्रदेशवासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि योग भारत की प्राचीन पद्धति का एक अमूल्य उपहार है और स्वस्थ जीवन जीने की कला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल भारत को बल्कि पूरी मानवता को स्वस्थ रखने के लिए योग के प्रचार-प्रसार का कार्य किया है। प्रधानमंत्री के प्रयास से ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि विश्व के सभी डॉक्टरों व विशेषज्ञों ने माना है कि शरीर में रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाकर ही कोरोना जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है।