May 3, 2024

यमुना किनारे कच्ची कालोनियां काटने वाले भूमाफिया पर शिकंजा कसेगी हरियाणा सरकार

-उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नीरज शर्मा के प्रपत्र पर यमुना किनारे डूब क्षेत्र में बसी अवैध कालोनियों की जांच को गठित की उच्च स्तरीय कमेटी
-विधायक नीरज शर्मा ने विधानसभा के मॉनसून सत्र में उठाया था बाढ़ के दौरान इन कच्ची कॉलोनियों में गरीब प्रवासियों के हुए नुक़सान की भरपाई का मुद्दा

Faridabad/Alive News: फ़रीदाबाद में यमुना के किनारे डूब क्षेत्र में अवैध रूप से विकसित की गई कच्ची काटने वाले भू-माफ़िया पर राज्य सरकार शिकंजा कसेगी। इन कालोनियों में बाढ़ के दौरान प्रवासियों के हुए नुक़सान के मुद्दे को लेकर एनआईटी क्षेत्र के कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने विधानसभा के मॉनसून सत्र में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा था।

विधायक नीरज शर्मा का कहना है कि भू माफ़िया ने डूब के क्षेत्र में गरीब प्रवासी मज़दूरों का शोषण कर अवैध रूप से कच्ची कालोनियों काटी हैं।इस बार बरसात के दौरान इन कच्ची कालोनियों में बाढ़ का पानी आने से यहां रह रहे प्रवासियों का बड़ा नुक़सान हुआ है इसकी भरपाई हरियाणा सरकार को करनी चाहिए।

इस पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अपने जवाब में कहा कि फ़रीदाबाद के यमुना किनारे के क्षेत्रों में केवल फ़ार्म हाउस है। कच्ची कालोनियों की बाबत वे एक कमेटी का गठन कर रहे हैं । बाद में विधायक नीरज शर्मा के प्रपत्र पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राजस्व विभाग के आयुक्त एवं राजस्व विभाग के वित्त आयुक्त को एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित करने का निर्देश दिया। यह कमेटी संपूर्ण मामले की जाँच करेगी और जल्द अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी।

माना जा रहा है कि इस कमेटी की रिपोर्ट के बाद यमुना किनारे डूब के क्षेत्र में अवैध रूप से कॉलोनियां विकसित करने वाले भू माफ़िया के अनेक चेहरे उजागर होंगे क्योंकि स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी ऐसे भू माफ़िया पर कठोरतम कार्रवाई के पक्षधर दिखाई दिए।

विधायक नीरज शर्मा ने आम लोगों से अपील की है कि जो भी इन डूब के क्षेत्रों में अवैध रूप से काटी गई कालोनियों में भू माफ़िया द्वारा ठगे गए हैं वह अपनी शिकायत का जिला प्रशासन या उन्हें स्वयं भी दे सकते हैं ताकि एवं ग़रीब लोगों को लूटने वालों पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जा सके। विधायक ने कहा कि जिन लोगों की शिकायतें मिलेगी उनका पैसा भूमाफिया से वापस दिलवाने का काम नीरज शर्मा आवश्यक करेंगे।