May 21, 2024

हरियाणा सरकार गरीब कोरोना मरीजों को देगी 5 हजार रुपये, निजी अस्पताल को भी मिलेगी प्रोत्साहन राशी

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार ने बीपीएल परिवारों के कोरोना मरीजों को वित्तीय सहायता देने का फैसला लिया है। निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड पर उपचाराधीन बीपीएल परिवारों के कोरोना मरीजों को प्रतिदिन अब प्रति मरीज 5,000 रुपये मिलेंगे। यह सहायता अधिकतम सात दिन के लिए 35,000 रुपये होगी। इसके साथ ही निजी अस्पताल गरीब कोविड मरीजों को अधिक से अधिक दाखिला देंगे उन्हें प्रतिदिन प्रति मरीज के हिसाब से 1,000 रुपये और अधिकतम 7,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

दरअसल, महामारी के बीच अधिकतर सभी लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे है। ऐसे में सीएम मनोहर लाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में डिजिटल प्रेसवार्ता में में आर्थिक पैकेज देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार पर पहला हक गरीब आदमी का है। किसी जरूरतमंद व गरीब व्यक्ति की पैसों की कमी के कारण महामारी से जान नहीं जानी चाहिए। इसके अलावा जो निजी अस्पताल हरियाणा के गरीब कोविड मरीजों को अधिक से अधिक दाखिला देंगे, उन्हें प्रतिदिन प्रति मरीज के हिसाब से 1,000 रुपये या अधिकतम 7,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

राज्य के निजी अस्पतालों में उपचार करवाने वाले कोरोना मरीजों के लिए बेड व अन्य सुविधाओं के रेट तय किए गए हैं। इस समय 42 निजी अस्पताल कोविड मरीजों का उपचार कर रहे हैं। सरकार ने एनएबीएच और जेसीआई मान्यता प्राप्त अस्पतालों में आइसोलेशन बेड का 10,000 रुपये, बिना वेंटीलेटर के आईसीयू बेड का 15,000 रुपये व वेंटिलेटर युक्त आईसीयू बेड के 18,000 रुपये प्रतिदिन की दर से रेट तय किए हैं। बिना एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पतालों में आइसोलेशन बेड का 8,000 रुपये, बिना वेंटीलेटर के आईसीयू बेड का 13,000 रुपये तथा वेंटिलेटर युक्त आईसीयू बेड के 15,000 रुपये प्रतिदिन की दर से देने होंगे।