May 19, 2024

हरियाणा को मिली वैक्सीन, जल्द शुरू होगा 18+ का टीकाकरण

Chandigarh/Alive News: टीके की कमी की खबरों के बीच हरियाणा को शनिवार को अच्छी खबर मिली है। राज्य को 18+ के वैक्सीनेशन के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली आपूर्ति मिल गई है। इस चरण में 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगनी है। हरियाणा को कुल 66 लाख वैक्सीन आवंटित की गई हैं। ये वैक्सीन अलग-अलग फेज में मिलेंगी। पहले चरण की वैक्सीन अलग-अलग जिलों में भेज दी गई है। ऐसे में हरियाणा में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का अगला चरण जल्द शुरू हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा 25 मीट्रिक टन और बढ़ गया है। अब हरियाणा को केंद्र से 257 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिलेगी। लिंडे सेलेकी से 25 मीट्रिक टन ऑक्सीजन और मिलेगी। ओडिशा के लिए भेजे गए टैंकर भी शनिवार को  और ऑक्सीजन लेकर हरियाणा पहुंच रहे हैं। प्रदेश में 18 से 44 साल तक के लोगों के लिए शुरू हो रहे टीकाकरण के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने कोविड वैक्सीन की 50 लाख डोज का ऑर्डर दिया था। सीएम ने बताया कि 50 लाख टीके एक महीने के लिए पर्याप्त हैं। अभी 1 लाख टीके प्रतिदिन लगाने की क्षमता है। नए पंजीकरण के हिसाब से इसे डेढ़-दो लाख तक बढ़ा सकते हैं।

लॉकडाउन नहीं पर सख्ती करेंगे
मुख्यमंत्री ने एक बार फिर बताया कि लॉकडाउन नहीं लगेगा। क्योंकि इससे गतिविधियों को पूरी तरह रोकने से पूरा आर्थिक चक्र भी रुक जाता है। गैर जरूरी गतिविधियों को शाम 6 बजे के बाद पूरी तरह बंद कर आगे बढ़ेंगे। कोरोना की स्थितियां अगर भविष्य में नहीं सुधरती हैं तो नई व्यवस्थाएं बनाएंगे, लेकिन उद्योगों को बंद नहीं करेंगे। ऑक्सीजन सिलिंडर का भंडारण घरों में अनावश्यक रूप से न करें। कोविड के संकट में निराशा का वातावरण न बनने दें, उत्साह का माहौल बनाये रखें।