May 5, 2024

हरियाणाः आठ लाख युवा सरकारी नौकरी की कतार में, रजिस्ट्रेशन का मिला एक और मौका

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार की नौकरियां हासिल करने के लिए करीब आठ लाख युवक-युवतियां कतार में हैं। इन युवाओं ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिए जाने वाले कामन एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन कराया है। आयोग ने रजिस्ट्रेशन करने की समय सीमा भी बढ़ा दी है। आयोग के चेयरमैन के अनुसार जब तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद करने के आदेश नहीं दिए जाते, तब तक युवक-युवतियां सीइटी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए किसी भी आवेदक को अपना एप्लीकेशन फार्म बार-बार न भरना पड़े, इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू किया गया है। इसके साथ ही गलती में सुधार किए जाने की भी व्यवस्था दी गई है। परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी होने तक यह सुविधा और व्यवस्था जारी रहेगी। आयोग के चेयरमैन के अनुसार यह रजिस्ट्रेशन आवेदक द्वारा परिवार पहचान पत्र की फैमिली आइडी के आधार पर किया जा रहा है। फैमिली आइडी का नंबर डालने से प्रार्थी की सारी डिटेल वन टाइम रजिस्ट्रेशन द्वारा स्वयं उठा ली जाएगी।

फार्म पूरी तरह से भरने के बाद प्रार्थी के लिए एक यूनिक आइडी नंबर जेनरेट होगा। भविष्य में आयोग में किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा उसी नंबर का प्रयोग किया जाएगा। इससे समय और फीस दोनों बचेंगे।चेयरमैन के अनुसार ग्रुप सी व डी की भर्तियों के लिए सीइटी मान्य होगा। सभी भर्तियों के लिए सिर्फ एक बार ही रजिस्ट्रेशन करने की व्यवस्था पहले शुरू हो चुकी है, जिसका लगातार विस्तार किया जा रहा है।

योग्यता में बढ़ोतरी आदि को कोई भी आवेदक अपडेट कर सकता है। साल में कम से कम एक बार सीईटी अवश्य होगा। 100 अंकों का यह टेस्ट होगा। इसमें 30 प्रतिशत सवाल हरियाणा से संबंधित होंगे। उम्मीदवारों को अपना स्कोर बढ़ाने के लिए असीमित अवसर मिलेंगे। स्कोर की वैद्यता तीन वर्ष होगी। इसके बाद फिर से परीक्षा देनी पड़ेगी।

सीईटी में आवेदन करने के लिए पात्र की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तय मापदंड के लिए कुछ कैटेगिरी को आयुवर्ग में छूट रहेगी। न्यूनतम 10वीं करने वाला ही आवेदन कर सकता है। आवेदन के लिए फैमिली आइडी, फोटो व हस्ताक्षर, आधार कार्ड, जाति प्रमाणपत्र रिहायशी प्रमाण पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र, कैटेगिरी अनुसार कोई अन्य प्रमाण पत्र जरूरी होंगे। जनरल-इडब्ल्यूएस की फीस 500 रुपये, एससी, बीसी व महिला आवेदकों के लिए फीस 250 रुपये रखी गई है।