June 18, 2024

हरियाणा : क्लर्क भर्ती परीक्षा की खामियों को लेकर कोर्ट ने नोटिस जारी कर मांगा

Chandigarh/Alive News : क्लर्क भर्ती परीक्षा में एक ही प्रश्न का आयोग ने अलग-अलग उत्तर को सही ठहराया है। यह प्रश्न यमुना नदी को लेकर किया गया था। वहीं क्लर्क भर्ती परीक्षा में यमुना किस दिशा में बहती है, सवाल पूछा गया था। जिसके जवाब में दिशा के सवाल का आयोग ने आंसर-की में अलग जवाब दिया। आयोग ने एक सेट में नदी की दिशा पूर्व, दूसरे में उत्तर और तीसरे में दक्षिण को सही करार दिया है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इन खामियों पर हरियाणा सरकार तथा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

मिली जानकारी के अनुसार करनाल निवासी अमित कुमार व अन्य ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए क्लर्क भर्ती के सितंबर 2020 में जारी परिणाम को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। याची ने कहा कि आयोग भर्ती परीक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। जिसका खामियाजा आवेदकों को भुगतना पड़ रहा है। हर बार उत्तर कुंजी में खामियां सामने आ रही हैं और एक ही सवाल के अलग-अलग पेपर सेट में अलग-अलग उत्तरों को सही करार दिया जा रहा है।

याची ने बताया कि भर्ती परीक्षा में सवाल पूछा गया कि हरियाणा में यमुना किस दिशा में बहती है। एक सेट में जवाब पूर्व, दूसरे में उत्तर तथा अन्य में दक्षिण को सही जवाब बताकर अंक दिए गए हैं। एक अन्य मामले में हाईकोर्ट आयोग को आदेश दे चुका है कि इस प्रकार की खामी के लिए जिम्मेदार लोगों को तुरंत हटाया जाए लेकिन ऐसा नहीं हुआ, जिसके कारण इस तरह की खामियां सामने आ रहीं हैं।

याची ने हाईकोर्ट को बताया कि क्लर्क भर्ती परिणाम में तीन ऐसे सवाल हैं जिनको उत्तर कुंजी को ठीक कर दोबारा परिणाम जारी किया जाना चाहिए। हाईकोर्ट ने याची की इस मांग पर हरियाणा सरकार व आयोग को नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षा में उर्दू भाषा से भी भेदभाव करने का मामला सामने आया है। हरियाणा लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षा में उर्दू को विषय के तौर पर शामिल न करने को चुनौती देने वाली याचिका पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार और अन्य को नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।