May 17, 2024

हरियाणा बोर्ड क्यूआर कोड से रोकेगा बोर्ड परीक्षाओं में नकल

Chandigarh/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रत्येक प्रश्न पत्र पर क्यूआर कोड लगाएगा। अगर परीक्षा केंद्र से प्रश्नपत्र आउट हुआ तो उसे आउट करने वाला परीक्षार्थी तुरंत पकड़ में आ जाएगा।

बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 27 फरवरी से आरंभ होगी, जो 28 मार्च तक चलेंगे। प्रदेश भर में सवा लाख विद्यार्थी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इनके लिए प्रदेश भर में 15 से परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

बोर्ड परीक्षाएं दोपहर 12:30 से दोपहर 3:30 बजे तक के एक ही सत्र में आयोजित होंगी। 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक होंगी। जबकि 12वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 28 मार्च तक चलेंगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश यादव ने बुधवार को बोर्ड मुख्यालय पर 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तिथियां घोषित करते हुए जानकारी दी और उन्होंने कहा कि संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर इस बार स्थाई तौर पर बोर्ड के अवसर पर लगाए जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र पर क्यूआर कोड दिया जाएगा जिसमें विद्यार्थी का रोल नंबर भरा जाएगा।

इसमें परीक्षा केंद्र सहित अन्य गुप्त सूचनाएं भी होंगी अगर परीक्षार्थी का प्रश्न पत्र किसी भी परिस्थिति में केंद्र के बाहर जाता है। तो उसे तुरंत पकड़ में लाया जा सकेगा। बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी और बोर्ड मुख्यालय के अधिकारियों की निगरानी में होंगी। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सैंपल पेपर भी उपलब्ध कराए गए हैं। जिससे विद्यार्थियों को परीक्षा के पैटर्न का पता लग लगाया जाएगा।