May 7, 2024

हरियाणा बोर्ड इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को करेगा प्रमोट

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार ने कक्षा 10 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए नए दिशानिर्देश जारी कर दिए है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10 के लिए हरियाणा बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। कक्षा 12 के लिए परीक्षा 1 जून को स्थिति का आकलन करने के बाद आयोजित की जाएगी, बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने आज उसपर फैसला किया।

नई अधिसूचना में, बोर्ड स्कूल ऑफ एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने स्कूलों को केंद्रीय बोर्ड की तरह मूल्यांकन प्रक्रिया को अपनाने और कक्षा 10 के छात्रों का परिणाम तैयार करने का निर्देश दिया है। देश भर में कोविड-19 के प्रकोप की वजह से बिगड़ती स्थिति के कारण यह निर्णय लिया गया है।

राज्य बोर्ड ने दिसंबर 2020 में स्कूलों को फिर से खोल दिया था। उसी समय के दौरान, छात्रों ने आंतरिक मूल्यांकन दिया और प्रोजेक्ट तैयार किए। इसके अलावा, छात्रों को लॉकडाउन की अवधि के दौरान ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने के लिए कहा गया था। इसलिए छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक असाइनमेंट और ऑनलाइन परियोजनाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

कक्षा 10 और 12 के लिए हरियाणा बोर्ड की परीक्षा क्रमशः 22 अप्रैल और 20 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। लेकिन, कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी गई और कक्षा 12 की परीक्षा का अंतिम निर्णय 1 जून को लिया जाएगा।