May 17, 2024

हरियाणा बोर्ड ने परीक्षा से पहले बदला हिंदी का प्रश्न पत्र प्रारूप, विद्यार्थियों की बढी परेशानी

Faridabad/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने बोर्ड परीक्षा से 1 माह पहले हिंदी विषय के प्रश्न पत्र के प्रारूप में बदलाव किया है। प्रश्न पत्र में बदलाव के बाद परीक्षा में अब 10 अंक के नैतिक शिक्षा के भी सवाल पूछे जाएंगे।

बोर्ड ने नैतिक शिक्षा विषय की किताबें भी छपवा ली हैं। जो कि कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को निशुल्क दी जाएंगी। बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर वीपी यादव ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाएं भी देनी होती हैं। इसके लिए विद्यार्थी स्कूल स्तर पर ही तैयार रहें। बोर्ड और शिक्षा विभाग की ओर से नैतिक शिक्षा को हिंदी विषय में शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

विद्यार्थियों को तैयारी करने की हिदायत दी गई है ताकि कोई परीक्षा के दौरान नैतिक शिक्षा के सवालों को देखकर यह न कहे कि सवाल पाठ्यक्रम से बाहर आ गए हैं। 27 फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली है ऐसे में रिवीजन के समय में नैतिक शिक्षा विषय की तैयारी करना विद्यार्थी के लिए चुनौती बन गया है। प्रदेश में सवा छह लाख विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं।

क्या कहना है अधिकारी का
नैतिक शिक्षा की किताबें विद्यार्थियों तक पहुंचने में देरी हो सकती है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो बोर्ड की ओर से अवसर ऐप पर पीडीएफ जारी कर दिया गया है। 10वीं 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी टाइम नेट के माध्यम से अवसर पर नैतिक शिक्षा विषय की तैयारी कर सकते हैं। हालांकि, विभाग से ऐसे कोई लिखित आदेश नहीं आए है। मीटिंग में इसके बारे में सभी अधिकारियों को बताया गया था।

  • मुनेश चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।