April 26, 2024

दिसंबर में आयोजित होने वाले सैट-3 परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी

Faridabad/Alive News: दिसंबर में पहली से बारहवीं कक्षा की विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (सैट) के आयोजन के विषय में शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए है।परीक्षा की डेटशीट 6 दिसंबर को जारी की जाएगी। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार यदि कोई विद्यार्थी ऑनलाइन पेपर देना चाहता है तो उसे इसकी छूट रहेगी और कक्षा में परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए कोविड मानकों की पालना आवश्यक है।

दरअसल, दिसंबर में आयोजित होने वाले सैट-3 के ऑफलाइन आयोजन के लिए शिक्षा निदेशालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है। सैट-3 के आयोजन में आने वाले खर्च का भुगतान स्कूल अपने कोष से करेगा। यदि कोई स्कूल इसके लिए सक्षम नहीं है तो स्कूल मुखिया को इसकी जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय में देनी होगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यदि किसी छात्र के अभिभावक स्कूल भेजने की अनुमति नहीं देते तो ऐसी स्थिति में इस छात्र की ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा के दिन परीक्षार्थियों के अलावा अन्य छात्रों का अवकाश रहेगा।

विद्यालय मुखिया को इस बात का ध्यान रखना होगा कि परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थी तथा अध्यापक मास्क और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। स्कूल को परीक्षा के समापन के पश्चात अंको को एक सप्ताह के अंदर ही अवसर ऐप पर अपडेट करना है। शिक्षा निदेशालय द्वारा परीक्षा की डेटशीट 6 दिसंबर को जारी कर दी जाएगी।