October 1, 2024

ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी के विरोध में करनाल की सड़को पर उतरेंगे गेस्ट टीचर, तीन माह पहले शुरू हुई थी ऑनलाइन तबादला पॉलिसी

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में तीन माह पहले शुरू किया गया ऑनलाइन तबादला पॉलिसी शिक्षकों, बच्चों और स्कूलों के भविष्य का सत्यानाश करने वाली साबित हुई है। प्रदेश भर में 5 साल बाद शिक्षकों के ट्रांसफर करने का तरीका स्कूलों को रास नहीं आया। तबादले के कारण ही एक स्कूल में 5 तो दूसरे स्कूल में 1 शिक्षक पर स्कूल को संभालने की नौबत आ गई थी। अब सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्रभावित होने की नाकामी को छिपाने के लिए गेस्ट टीचरों के तबादले को ढाल बनाया दिया है। अब गेस्ट टीचरों को होम टाउन से 400 किलोमीटर दूर भेजा जा रहा है। जिसके विरोध में आज ऑनलाइन ट्रांसफरों के को लेकर प्रदेश भर के गेस्ट टीचरों ने सेक्टर 12 पार्क में महापड़ाव डाल डालने की घोषणा की है।

बीजेपी ने तबादले से पहले अपने घोषणा पत्र व लिखित में वायदा किया था कि सरकार बनते ही पहली कलम से गेस्ट टीचरों को नियमित किया जाएगा और उनका एरियर भी दिया जाएगा। लेकिन नियमित करना तो दूर की बात अभी तक समान काम समान वेतन तक नहीं दिया है। वहीं अब सरकार ने अब एक और पॉलिसी उनके ऊपर थोप दी है तबादले की। जिसके विरोध में आज प्रदेशभर के गेस्ट टीचर अपनी मांगों को लेकर करनाल में गरजेंगे।

बता दें, की पिछले तीन माह से CM सिटी करनाल के सरकारी स्कूलों में बच्चों की शिक्षा प्रभावीत हो रही है। तीन माह पहले जिले भर के कई स्कूली छात्रों ने शिक्षकों की कमी कारण सड़कों पर उतकर प्रदर्शन किया था। कई गांव में जाम तक भी लगाए थे। लेकिन उस समय प्रशासन व सरकार की तरफ से उन्हें आश्वासन दिया था कि उनके शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा। लेकिन आज तक न इन स्कूलों में शिक्षक नहीं मिला। वहीं जो गेस्ट टीचर लगाए थे। उनके भी अब तबादले की निर्देश सकार की तरफ से कर दिए गए है।

​​गेस्ट टीचरों ने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ तो हरियाणा सरकार हजारों नए अध्यापकों की भर्ती करने की बात कर रही है वहीं दूसरी तरफ गेस्ट टीचरों को जानबूझकर पोस्ट केपट करके षड्यंत्र के तहत सैकड़ों किलोमीटर दूर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर भी स्वीकार कर चुके हैं कि आपके साथ अन्याय हुआ है और गलत तरीके से तबादले किए गए हैं।