May 7, 2024

हरियाणा के गृह मंत्री की विशेषता पूछने पर सरकार ने लिया कड़ा संज्ञान, एचएसएससी ने मांगी माफी

Chandigarh/Alive News : प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज की विशेषता और एचएसएससी के चेयरमैन भोपाल सिंह के गांव खदरी को लेकर पुलिस सब इंस्पेक्टर की लिखित परीक्षा के विकल्प में अविवाहित देकर सवाल पूछने पर हरियाणा सरकार ने कड़ा संज्ञान लिया है। हरियाणा सरकार ने असंतोष जताते हुए भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति न होने की चेतावनी दी है। सरकार के सख्त रवैये के बाद अजीबो- गरीब सवाल पूछे जाने पर एचएसएससी के चेयरमैन ने माफी मांगी है। आयोग ने पेपर सेट करने वाले को कारण बताओ नोटिस जारी कर उसका भुगतान रोकने और दोबारा से पेपर सेट न कराने का भी फैसला लिया है।

बता दें, कि एचएसएससी द्वारा 26 सितंबर को 465 पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा में कई अजीबो- गरीब सवाल पूछे गए थे। पेपर में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की विशेषता और आयोग के चेयरमैन के गांव खदरी को लेकर भी जाति, समुदाय, गोत्र या खादर संबंधी सवाल पूछा गया था। इसके अलावा किस सांसद के पिता का हाल ही में देहांत हुआ समेत कई अन्य व्यक्तिगत सवाल पूछेे गए थे। इन सवालों को लेकर परीक्षार्थियों ने आपत्ति जताई थी। इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी हरियाणा सरकार की फजीहत हो रही थी। आयोग अब परीक्षार्थियों से इन सवालों को लेकर आपत्तियां मांगने पर भी विचार कर रहा है।

आयोग का दावा है कि 31 मार्च 2022 तक 25 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसके लिए लगातार परीक्षाएं ली जा रही हैं। पुलिस सिपाही की लिखित परीक्षा 28, 29 व 31 अक्तूबर को होगी। हरियाणा पुलिस कमांडो, एएलएम और पीजीटी संस्कृत के लिए 13 नवंबर को परीक्षा की तिथि तय की गई है। पटवारी, कैनाल पटवारी और ग्राम सचिव की परीक्षा 17,18 और 19 दिसंबर को होगी।

मिली जानकारी के अनुसार एचएसएससी अब इन तीन परीक्षा केंद्रों के विद्यार्थियों से राय मांग रहा है कि क्या वे इस पेपर से संतुष्ट हैं या दोबारा से परीक्षा देना चाहते हैं। इस पर फैसले के बाद ही आयोग तय करेगा कि परीक्षा परिणाम पहले की तरह जारी किया जाए या फिर इसमें भी नार्मलाइजेशन फार्मूला लागू किया जाए।