May 13, 2024

गाजीपुर डंपिंग ग्राउंड में लगी भीषण आग पर सरकार ने मांगी रिपोर्ट, आज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज

New Delhi/Alive News: पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में स्थित डंपिंग ग्राउंड में सोमवार को लगी भीषण आग पर दिल्ली सरकार सख्त है। इस मामले की दिल्ली सरकार ने रिपोर्ट मांगी है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति मंगलवार दोपहर तक दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को ही गाजीपुर डंपिंग ग्राउंड में लगी आग की जांच करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था।

इस मामले में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 278, 285 और 336 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आग को बुझाने के लिए दमकल कर्मियों ने देर रात तक अग्निशमन अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने ऑपरेशन में जेसीबी मशीनों का भी इस्तेमाल किया। इसके लिए मौके पर 10 दमकल गाड़ियों के साथ कुल 50 दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे। दमकल विभाग ने बताया कि उन्हें दोपहर करीब ढाई बजे पता चला था कि गाजीपुर के डंपिंग ग्राउंड में आग लगी है।

दमकल विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस साल डंपिंग ग्राउंड पर आग लगने की चार घटनाएं हुईं। जिसमें भलस्वा और तुगलकाबाद में दो-दो घटनाएं हुईं। वहीं पिछले साल इसी समय तक कुल 16 आग की घटनाएं हुईं थी जिसमें भलस्वा में 12 और गाजीपुर में चार घटनाएं हुईं। इन आंकड़ों के अनुसार साल 2020 में कुल 15 ऐसी घटनाएं हुईं और 2019 में 37 मामले सामने आए।