April 30, 2024

अवकाश वाले दिन होगी सरकारी स्कूल के वाहनो की जांच, पढ़िए खबर

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में कार्य दिवसों के अलावा अप्रैल में अवकाश के दिनों में भी स्कूल बसों का फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। नियमों पर खरा पाए जाने पर बसों को फिटनेस सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस संबंध में परिवहन आयुक्त ने सभी जिला परिवहन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में बच्चों को स्कूल लाने और ले जाने वाले वाहनों की भी जांच कराएगा। इसके भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। निशुल्क विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश के 22 ब्लॉक के 1838 स्कूलों में यह सुविधा उपलब्ध है। प्रदेश में 35,014 बच्चे इसका लाभ उठा रहे हैं।

परिवहन आयुक्त की ओर से जारी पत्र में लिखा है कि 17, 20, 21, 27 और 28 अप्रैल को अवकाश के दिनों में भी स्कूल बसों का फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए जिले में गठित बोर्ड की ओर से सभी मापदंडों पर खरा पाए जाने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिस जिले में हरियाणा रोडवेज का फोरमैन व एमवीआई उपलब्ध नहीं होगा, वहां पर रोडवेज का वर्क्स-मैनेजर बोर्ड का हिस्सा होगा।

दूसरी ओर, शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया है कि प्रदेश के 22 ब्लाॅक में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर निशुल्क विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना 16 जनवरी से लागू है। अधिकारियों से कहा गया है कि वह स्कूलों का निरीक्षण कर बच्चों को लाने-ले जाने वाले वाहनों की जांच करें। शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वह एक सप्ताह में शपथ पत्र के साथ अपनी रिपोर्ट दें। जिन स्कूलों में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा, उन पर कार्रवाई की जाए। झज्जर के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुभाष भारद्वाज ने बताया कि कई सरकारी स्कूलों में रोडवेज बसें लगी हैं। यदि दूसरे वाहन लगे हैं तो उनकी भी जांच करवाई जाएगी।