April 27, 2024

गवर्नमेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने बनाए साइंस के विभिन्न मॉडल

Faridabad/Alive News: गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल  में साइंस के दैनिक जीवन में उपयोग से ले कर उन्नत टेक्नोलॉजी के विभिन्न मॉडल बना कर इनोवेटिव होने का परिचय दिया। विद्यालय की जेआरसी और ब्रिगेड सदस्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने सोलर एनर्जी, ऑटोमैटिक इलेक्ट्रिक क्विज, ऑटोमेटिक डायलिसिस, ह्यूमन एनाटोमी आदि  विभिन्न वर्किंग मॉडल्स को प्रदर्शित किया।  रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि विद्यालय के विद्यार्थियों ने इनोवेशन का परिचय देते हुए सोलर एनर्जी  के उन्नत प्रयोग पर आधारित मॉडल बना कर दिखाए। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा मनचंदा ने कहा कि जटिल मानव संरचना को भी सुंदर मॉडल के माध्यम से सरलता से समझाया। सराय ख्वाजा के विद्यार्थियों ने क्विज का एक और मॉडल बनाया जिस में उन्होंने उचित उत्तर का बटन दबाने पर बजर और ग्रीन लाइट संकेत द्वारा अनुमोदन करने की विधि को बतलाया। 

इस आयोजन में विज्ञान के प्राध्यापक शिखा, प्रियंका गर्ग, सुनील कुमार, पूनम, मीनाक्षी सहित सभी प्राध्यापकों ने इनोवेटिव आइडियाज द्वारा साइंस के विभिन्न उपयोगी मॉडल बनवाने में विद्यार्थियों को निर्देशित किया। ये सभी विद्यार्थी अपनी प्रतिभा से विद्यालय के अन्य छात्र छात्राओं में भी साइंस के प्रति उन्हें जागरूक करते हुए उन की रुचि को विकसित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्यारहवीं और  बारहवीं के छात्रों ने अन्य विषय पर भी  मॉडल बनाकर दिखाए और उनकी कार्यप्रणाली के विषय में बतलाया। उन्होंने मॉडल का अवलोकन कर रहे छात्र, छात्राओं और अध्यापकों द्वारा किए गए प्रश्नों का भी उत्तर दिया। 

प्राचार्य मनचंदा ने विद्यालय के छात्र और छात्राओं द्वारा  की अच्छी तैयारी के लिए अध्यापिकाओं और समस्त विद्यालय परिवार की भी सराहना की और कहा कि आशा है भविष्य में यह विद्यालय, सभी अध्यापक, प्राध्यापक और विद्यार्थी पूर्व की अपेक्षा और भी बेहतर एवं उन्नत मॉडल्स द्वारा अपनी प्रतिभा दिखलाएंगे।  प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा, शिखा, प्रियंका गर्ग, अजय गर्ग सहित सभी प्राध्यापक अध्यापक वर्ग ने सभी विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन करते हुए ब्लॉक लेवल साइंस एग्जीबिशन में अपनी क्षमताओं पर विश्वास कर अग्रणी रहने और सदैव श्रेष्ठ करने के लिए प्रेरित किया।