May 19, 2024

भारत सरकार 1 जून से ले सकती है बड़े बदलाव का निर्णय, आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

Delhi/Alive News : भारत सरकार एक जून से भारत के कुछ क्षेत्रों में बड़े बदलाव करने का निर्णय ले सकती है। जिसका सीधा असर आम लोगो की निजी जिंदगी पर पड़ेगा। केंद्र सरकार जिन क्षेत्रों से संबंधित फैसले लेगी। उनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा बदला गया चेक से पेमेंट का तरीका, गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज और आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल शामिल है।

रसोई गैस मूल्य में बदलाव
हर महीने की शुरुआत में तेल कंपनियां एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। इसलिए एक जून से देशभर में सिलिंडर की कीमत घट या बढ़ सकती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है।

आयकर विभाग वेब पोर्टल
अगले महीने की शुरुआत में आयकर विभाग करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी में है, इस वेब पोर्टल का इस्तेमाल आमजन आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए कर सकते है। लेकिन मौजूदा वेब पोर्टल एक जून से छह जून तक बंद रहेगा। विभाग के सिस्टम विंग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने का काम पूरा हो जाएगा और सात जून तक इसे चालू कर दिया जाएगा।

चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव
बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव करने का निर्णय लिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है। यह नियम एक जून 2021 से प्रभावी होगा। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत जानकारी को तभी रिकंफर्म करना होगा, जब वह दो लाख रुपये या इससे ज्यादा का बैंक चेक जारी करेगा।

गूगल फोटोज की स्टोरेज में बदलाव
गूगल के फोटो गैलरी एप गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म हो रही है। इसका एलान कंपनी ने पिछले साल नवंबर में ही किया था। वह गूगल फोटोज के साथ मिलने वाली अनलिमिटेड स्टोरेज को खत्म करने जा रही है। इसका मतलब यह हुआ कि जो यूजर्स जीमेल अकाउंट के साथ मिलने वाली 15 जीबी स्टोरेज से अधिक स्टोरेज चाहते हैं उन्हें अलग से स्टोरेज खरीदनी होगी।