May 14, 2024

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज छात्रों की पहली पसंद

Education/Alive News: बीटेक और अन्य कोर्स की दाखिला प्रक्रिया में विद्यार्थियों को सरकारी कॉलेज बहुत भा रहे हैं। पहले चरण में सरकारी कॉलेज की 75 फीसदी फीस हो गई है। इनमें भी छात्र-छात्राओं के लिए नए व्यावसायिक सुपरमार्केट में रुचि दिखाई दे रही है। चित्रकार समन्वयक ने बताया कि विद्वान ने गोंडा, बॉटल्स, कलाकारों के सांस्कृतिक कलाकारों में से भी 50 प्रतिशत से अधिक इकाइयों को लॉक कर दिया गया है। कुल 4569 के सापेक्ष 3462 अलोटमेंट हो चुके हैं।

अभी भी पहली पसंद आईईटी
एकेटीयू से जुड़े 15 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रों की पहली पसंद इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ही है। आईईटी के 599 में 581 छात्र चॉइस फिलिंग कर ली है। इसके बाद इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सुल्तानपुर, इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा, इंजीनियरिंग कॉलेज इंजीनियरिंग को भी प्राथमिकता दी जा रही है।

एकेटीयू में पहले राउंड की तुलना में बीटेक में 23454 के सापेक्ष 19243 सीटें, बायर्क में 156 के सापेक्ष 93 सीटें, सीयूईटी यूजी में 2817 के सापेक्ष 1610 सीटें और पद और नामांकन में 2578 के सापेक्ष 1546 सीटें भरी हुई हैं।

दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू हुई

एकेटीयू में गुरुवार से दूसरे चरण की आदर्श प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। पहले दिन ऑनलाइन चॉइस फिलिंग एल्ट्रेशन और लॉकिंग की प्रक्रिया। इसकी सीट अलॉटमेंट शुक्रवार को होगी। जबकि सीयूईटी यूजी और पीया के स्टिकर में ऑनलाइन चॉइस फिलिंग अल्टरेशन और लॉकिंग के लिए प्रवेश 22 सितंबर को होगा। इसका सीट अलॉटमेंट 23 सितंबर को किया जाएगा। सीट कंफर्मेशन फीस सामान्य, ईडब्ल्यूएस और एसटी छात्रों के लिए 20 हजार रुपये है, जबकि एससी और एसटी छात्रों को सीट फर्मेशन फीस के रूप में 12 हजार रुपये लगते हैं।

एकेटीयू में इस साल निजीकरण की प्रक्रिया देर से शुरू हुई है, लेकिन नामांकन प्रक्रिया में तेजी दिख रही है। इस साल के तीन साल के मुकाबले में अधिक ओवडन के साथ चॉइस फिलिंग और फीस जमा करने वाले दोस्त का नंबर भी पढ़ें।