May 17, 2024

जीवा स्कूल में बच्चों को सिखाए वस्तु को खरीदने एवं मोल भाव करने के तरीके

Faridabad/Alive News:सेक्टर 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के कक्षा तीसरी के छात्रों के लिए एक अद्भुत एवं रचनात्मक गतिविधि का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों के लिए टक शॉप बनाया गया। जिसमें छात्रों ने खरीदारी की। इस गतिविधि में छात्रों के लिए गणित के कई विषयों को क्रियाकलाप के माध्यम से प्रस्तुत किया। बच्चों ने पुराने सिक्कों को चलाने के तरीके भी सीखें। इसके अलावा छात्रों ने बाज़ार में खरीदारी कैसे करनी चाहिए यह भी सीखा। बच्चे अक्सर स्टेशनरी, स्नैक्स, फ्रूट चाट इत्यादि की दुकान पर जाते हैं और सामान खरीदते हैं बच्चों को यहां उन चीजों को खरीदने एवं मोल भाव करने के तरीके भी सिखाए गए।

 इससे बच्चों में ऑब्स्रवेशनल मार्केटिंग और लॉजिकल  स्किल्स विकसित हुई। इस सारे क्रियाकलाप में गणित के कठिन विषयों का समावेश किया गया था। इस प्रकार की गतिविधियों से बच्चों को किसी भी तरह के कठिन विषयों को आसानी से सिखाया जा सकता है और वे विषय को कभी भी भूलते नहीं है। जीवा पब्लिक स्कूल में इस तरह से क्रिया कलाप करवाए जाते हैं जिससे बच्चों को विषयों को अच्छी तरह समझाया जा सके और उनका सर्वांगीण विकास किया जा
सके।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने इस गतिविधि का अवलोकन किया और इस गतिविधि को विद्यालय के सिद्धांतों एस.ओ.ई.ए डी.के.एन.ए स्वाध्याय से जोड़ कर छात्रों को इसकी उपयोगिता के विषय में समझाया। उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान एवं एकेडमिक एंड एक्सीलेंस हेड मुक्ता सचदेव ने इस कार्यक्रम का अवलोकन किया एवं सभी संयोजिकाओ तथा अध्यापिकाओं की प्रशंसा की।