May 19, 2024

खुशखबरी : हरियाणा में बेरोजगार युवाओं को मिला एक और मौका, सीईटी परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 8 जुलाई तक कर सकते है पंजाकरण

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार ने ग्रुप सी के 26 हजार पद भरने के लिए अगस्त माह में संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) कराने का फैसला लिया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके अलावा वन टाइम पंजीकरण नहीं कराने वालों को आयोग ने एक और मौका दिया है। ऐसे अभ्यर्थी 8 जुलाई तक परीक्षा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं और 13 जुलाई तक फीस जमा हो सकेगी। इसके लिए पोर्टल खोल दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार काफी समय से सीईटी परीक्षा अटकी हुई थी। जिसके बाद से 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकरण करा चुके हैं। कोरोना और चुनाव के अलावा तकनीकी खामियों के चलते बार-बार परीक्षा की तिथि बढ़ाई गई। अब आयोग ने नोटिस जारी कर साफ कर दिया है कि परीक्षा अगस्त में प्रस्तावित है।

परीक्षा के बाद आयोग पदों को विज्ञापित करेगा। परीक्षा के बाद उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट पर होगी। आर्थिक-सामाजिक आधार के अंक लेने के लिए तहसीलदार से हस्ताक्षरित शपथ पत्र देना होगा। परीक्षा में दोबारा चेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए कोई मौका नहीं होगा। गड़बड़ी करने वालों की परीक्षा रद्द होगी और उनको डी-बार किया जाएगा।

उधर, आयोग ने अभ्यर्थियों की मांग पर सिलेबस के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। संयुक्त पात्रता परीक्षा में हिंदी-अंग्रेजी से संबंधित सवालों के साथ-साथ करंट इवेंट, भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न रहेंगे। इतिहास, इंडियन पॉलिसी, संविधान, आर्ट एंड कल्चर, भूगोल, अर्थशास्त्र, सामान्य पॉलिसी, नेशनल, इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन, पर्यावरण, ग्लोबलाइजेशन, क्लाइमेट, जनरल साइंस और कंप्यूटर संबंधित सवाल होंगे। सामान्य ज्ञान, साहित्य, करंट अफेयर्स होगा। हिंदी के बारे में शब्द, अलंकार, विकारी शब्द, वाक्य, अविकारी शब्द, पद, पदबंध, मुहावरे, लोकोक्तियां, संधि, उपसर्ग, प्रत्यय, समास, पर्यायवाची, अनेकार्थी शब्द, वाक्य शोधन, विराम चिह्न, वर्ण, स्वर, व्यंजन, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, तदभव ततसम शब्द से संबंधित सवाल होंगे।