May 17, 2024

श्रीराम मॉडल स्कूल की छात्राओं ने किया आविष्कार, पुलिस कमिश्नर ने बढ़ाया मनोबल

Faridabad/Alive News: श्रीराम मॉडल स्कूल के बच्चों के द्वारा जूतों से मोबाईल चार्ज करने वाले चार्जर का आविष्कार किया है। इसके लिए पुलिस कमिश्नर ने वैष्णवी शर्मा व शगुन पंवार (12th साइंस ) , अदिति घड़िया (11th साइंस ) कक्षा की छात्राओं की हौसला अफजाई करते हुए की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी है। इस प्रोजेक्ट को स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ अमृता ज्योति के मार्गदर्शन तथा पीजीटी (फिजिक्स टीचर) नवीन जोशी की देख रेख में तैयार किया है।

श्रीराम मॉडल स्कूल की 11th साइंस कक्षा की छात्रा अदिति, 12th साइंस कक्षा की छात्रा वैष्णवी शर्मा व शगुन पंवार के द्वारा प्रोजक्ट को 26 सितम्बर को तैयार करना शुरु किया गया था। जिसको टीचर की मदद से 28 सितम्बर को तैयार कर लिया गया है। बच्चों ने पुलिस आयुक्त को बताया कि यह विचार उनको आर्मी में, फिल्ड में नौकरी करने वाले व जिन स्थानों पर बिजली आसानी से उपलब्ध नही होती। उनकी सुविधा को देखते हुए आया है।

कई बार हम जब बाहर जाते है तो हमें कोई इलेक्ट्रिकसिटी का पोर्ट नही मिलता, कई बार ऐसे स्थानों पर जाना पड़ता है जहां लाईट नही होती है। इन सब को देखते हुए इस प्रोजक्ट को बनाया गया है। इस प्रोजक्ट को जूतो के साथ कनेक्ट किया गया है। इस प्रोजक्ट को स्मार्ट शूज में पिएजो चिप लगी है , जोकि लोगों का चलते समय पड़ने वाले भार मतलब प्रेशर पड़ने पर इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है । इसमें वोल्टेज का बूस्ट करने के लिए ब्रिज रेक्टिफायर और वोल्टेज बूस्टर का प्रयोग किया है।

इससे वॉकिंग के समय मोबाईल चार्जर बनाया है। इससे लैपटॉप को भी चार्ज किया जा सकता है। इस चार्जर को विज्ञानिक तकनीकी से बनाया गया है। जब वॉकिंग के समय मनुष्य की बॉडी से निकलने वाले इलेक्ट्रॉन को बैटरी के माध्यम से मोबाईल फोन चार्ज किया जाएगा। इससे हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का करंट नही लगेगा। नवीन जोशी पीजीटी (फिजिक्स टीचर) ने बताया कि बच्चों के इस मॉडल को पेटेंट भी कराया है। वही उन्होंने बताया कि इसे इंडिया स्टार बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी नाम दर्ज किया गया है।