May 4, 2024

कन्या विद्यालय की छात्राओं ने मनाया राष्ट्रीय प्रेस दिवस

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच तीन फरीदाबाद की सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस और गाइड्स ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया। सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि पत्रकारिता का क्षेत्र अब व्यापक हो गया है पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुंचाने की कला एवं विधा है।

समाचार पत्र एक ऐसी उत्तर पुस्तिका के समान है जिसके लाखों परीक्षक एवं अनगिनत समीक्षक होते हैं। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है। भारत एक लोकतंत्र देश है तथा भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है।इस दिवस का मूल उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व के प्रति जागरूकता प्रसारित करना है।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा और कॉर्डिनेटर डॉक्टर जसनीत कौर ने छात्राओं तबिंदा, हर्षिता और निशा सहित सभी को बताया कि पत्रकारिता में भी देश एवम समाज सेवा के साथ साथ आकर्षक करियर बनाने के भी असीमित अवसर उपलब्ध है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं वेब मीडिया में भी बहुत संभावनाएं हैं उन्होंने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर सभी प्रकार के मीडिया से संबद्ध साथियों को शुभकामनाएं प्रेषित की।