May 21, 2024

छात्राओं को पर्सनल हेल्थ के बारे में किया जागरूक

Faridabad/Alive News: गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एन आई टी तीन की प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस और गाइड्स ने आसरा शिक्षा समिति के सहयोग से पर्सनल हेल्थ अवेयरनेस एवम हाइजीन पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि पर्सनल हेल्थ बारे जागरूकता नितांत आवश्यक है क्योंकि ऐसा न करने से विद्यार्थियों की विद्यालय में  उपस्थिति और सामुदायिक जीवन को प्रभावित करती है। जिससे अतिरिक्त तनाव, चिड़चिड़ापन और चिंता पैदा होती है। मानवीय संकटों में ये चुनौतियाँ विशेष रूप से तीव्र हैं। पर्सनल केवल और हाइजीन के बारे में बात करने में न केवल गांवों में बल्कि शहरों में भी अत्यधिक युवा वार्ता अथवा परामर्श नहीं लेते। युवावस्था में शरीर में होने वाले परिवर्तनों में उन्हें क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

आसरा फाउंडेशन से आए सदस्यों ने छात्राओं से कहा कि हमें सदैव स्वच्छता और साफ  सफाई रखने की बहुत आवश्यकता होती है। स्वच्छता के प्रति अनदेखी की तो न केवल आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा, बल्कि इंफेक्शन जैसी कुछ बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। हमें अपने  संवेदनशील अंगों की सफाई पर ध्यान देना चाहिए। इसी प्रकार पीरियड्स में सफाई ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है। इसलिए प्राथमिकता के साथ व्यक्तिगत हाइजीन की ओर हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

इस अवसर पर सभी छात्राओं को सेनेटरी पैड्स भी दिए गए। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने आसरा शिक्षा समिति के सदस्यों, मौलिक मुख्याध्यापिका पूनम, रेखा, साधना एवम सभी अध्यापकों और छात्राओं को व्यक्तिगत हाइजीन बनाए रखने तथा शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सजग और सतर्क रहने का संदेश दिया। उन्होंने सभी जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड सदस्य छात्राओं का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।