May 3, 2024

दीदी कार्यक्रम से जुड़ने के लिए छात्राएं आज रात्रि तक कर सकती है आवेदन

Palwal/Alive News: मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अर्चित वाट्स ने बताया कि दीदी कार्यक्रम (डवलेपिंग इंट्रेक्सन डेरिविंग इन्सपीरेशन) महिलाओं के उत्थान के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम को कैटेलिस्ट का नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि आप एक महिला हैं और अपने करियर में अच्छा कार्य कर रही हैं, तो आपको दीदी कार्यक्रम के तहत एक राजकीय विद्यालय की छात्रा को दूरभाष के माध्यम से सलाह देने व उन्हें मोटीवेट करने के कार्य में अपनी भागीदारी करनी चाहिए।

राजकीय विद्यालयों की छात्राओं को इसकी अधिक आवश्यकता है। आपका कुशल मार्गदर्शन उन्हें पितृसत्तातमकता, भेदभाव, यूनिक्वल एक्सेस में बहुत मदद कर सकता है। एक लड़की के लिए महिला रोल मॉडल से बेहतर कुछ नहीं। जब वे एक स्वतंत्र महिला को महान काम करते देखती हैं, तो उन्हें एहसास होता है कि वे भी इस कार्य में सफलता प्राप्त कर सकती हैं। इससे छात्राओं में आत्मविश्वास पैदा होता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को सफल होने में मदद करने, उनकी आवाज को बुलंद करने और समाज के मानदंडों को हराने के संबंध आप अपनी टिप्पणी कर सकते है।

सीएमजीजीए ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को कैरियर के लिए लक्ष्य प्राप्ति, व्यक्तिगत विकास, विभिन्न मुद्दों में मदद, परामर्श व मोटिवेशन के लिए दीदी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, जिसमें किसी विशेष क्षेत्र में सफल महिलाओं द्वारा एक मेंटर के रूप में विभिन्न विषयों से संबंधित मुद्दों, समस्याओं पर उचित परामर्श दिया जाएगा। इस कार्यक्रम से मेंटर के रूप में जुडऩे के लिए महिलाओं का स्नातक या स्नात्कोत्तर पास होना जरूरी है। इससे जुडऩे के लिए फुलटाइम वर्किंग महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। आवेदन 26 अप्रैल 2021 की रात्रि 11.55 बजे तक वैब लिंक http://bit.ly/didimentor पर किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के तहत मेंटर को सप्ताह के अंत में ऑनलाइन मोड पर 2 से 3 घंटे की अवधि के लिए उपलब्ध रहना होगा, इस कार्यक्रम के तहत जो महिलाएं जुड़ेंगी। उनकी प्रेरणा से महिलाओं को कैरियर के संबंध में उचित संभावनाओं को तलाशने में मदद मिलेगी तथा उनका व्यक्तिगत विकास भी संभव होगा।

आवेदक के लिए शैक्षणिक योग्यता
इस कार्यक्रम से जुडऩे के लिए आवेदन केवल महिलाएं कर सकती हैं जो भारत की नागरिक हों। उसकी आयु 21 वर्ष से अधिक हो। वह मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग, लॉ, मैडिसन व सोशल साइंस या अन्य विषयों में कम से कम स्नातक या स्नात्कोत्तर पास हो। दीदी कार्यक्रम वीकेंड पर दो से तीन घंटे के लिए चलेगा, इसलिए जो महिलाएं फुलटाइम वर्किंग में हैं, वे भी इस कार्यक्रम से जुडऩे के लिए अवश्य आवेदन करें।

आवेदनकर्ता अपनी अभिव्यक्ति को हिंदी में प्रस्तुत करने में योग्य होना चाइए। इसके अलावा अगर वह हरियाणा राज्य से संबंधित है और अपनी अभिव्यक्ति हरियाणवी में प्रस्तुत करने में सक्षम है, तो यह उनके लिए प्राथमिकता होगी। अत: युवा महिलाओं की मदद व उनके कैरियर और व्यक्तिगत विकास में सहयोग करने के उद्देश्य से दीदी कार्यक्रम से जुड़ा जा सकता है। आवेदन अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2021 की रात्रि 11.55 बजे तक वैब लिंक http://bit.ly/didimentor पर किया जा सकता है।