May 17, 2024

बाल टूटने की समस्या से पाए छुटकारा, डाइट में शामिल करें ये और खाएं बायोटिन रिच फूड्स को डाइट में शामिल करें ये

Delhi/Alive News:बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे शैम्पू से लेकर कंडीशनर और हेयर मास्क तक हम सबकुछ ट्राई करते हैं। इसके बाद भी मनचाहे रिजल्ट नहीं मिलते। इसकी एक वजह है शरीर के अंदर पोषण की कमी। बायोटिन एक ऐसा विटामिन है जो त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

जब स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने की बात आती है, तो सबसे पहला जिक्र सही डाइट को लेकर होता है। अगर शरीर को सही पोषक तत्व और पोषण मिले, तो उसका तेज चेहरे पर नजर आता है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए ऐसा ही एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है बायोटिन। यह एक ऐसा बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जो जीवंत और चमकदार त्वचा बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है।

त्वचा और बालों पर इसके सकारात्मक प्रभावों ने इस विटामिन को लोगों को इसके प्रति काफी आकर्षित किया है। जहां कुछ लोग बायोटिन कैप्सूल लेना पसंद करते हैं, तो वहीं, कुछ लोग नेचुरल फूड आइटम्स से शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करते हैं। हालांकि, गोलियों से लेकर गम्स और पाउडर तक, बाजार में बायोटिन के अनेको प्रकार मौजूद हैं, जो डॉक्टर की सलाह पर ही लिए जाने चाहिए। लेकिन असली सुंदरता तो बायोटिन रिच फूड्स से ही आती है। इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  1. बादाम

बादाम सुबह के नाश्ते के लिए बेहतरीन विकल्प है और बायोटिन का भी शानदार स्रोत है। बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं। ये नट्स त्वचा को पोषण देने वाले हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को फ्री रैडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने की क्षमता रखता है।

  1. अंडे

अंडे में विटामिन बी, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बायोटिन विशेष रूप से अंडे के पीले भाग (Egg Yolk) में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अंडे के पीले भाग में विटामिन बी कंसंट्रेट मात्रा में पाई जाती, जो बायोटिन का एक अच्छा स्रोत है। अंडे के नियमित सेवन से त्वचा में चमक आती है और स्किन यंग और ग्लोइंग दिखती है।

  1. शकरकंद

शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर एक जड़ वाली सब्जी है, जिनमें बायोटिन होता है। इनमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए भी पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। चमकदार त्वचा के लिए शकरकंद एक अच्छा विकल्प है क्योंकि विटामिन ए सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करता है और डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है।

  1. मछली

मछली में प्रचुर मात्रा में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, सूजन को कम करने की क्षमता रखती है। इसके अलावा मछली बायोटिन का भी एक अच्छा स्रोत है। इसमें त्वचा को स्वस्थ रखने के गुण मौजूद हैं क्योंकि इसमें हेल्दी फैट भी शामिल है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने और त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसे डेली डाइट में शामिल करने से त्वचा की बनावट में भी सुधार होता है।