April 17, 2024

राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में गीतांजलि और पवन ने मारी बाजी

Faridabad/Alive News : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा गुरुग्राम में 5 मई को राज्य स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। जिसमें राज्य के 22 ज़िलों ने भाग लिया। मेले में हर जिले से 10 विद्यालय ने प्रदर्शनी प्रस्तुत की। जिसमें फरीदाबाद के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्रों ने बाजी मारी। कक्षा 12वीं की छात्रा गीतांजलि ने अपनी अध्यापिका मंजूश्री के दिशा निर्देशन पर प्रदूषण रिमूवर का सक्रिय मॉडल बनाकर प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया। इस प्रदर्शनी को लोगों ने बहुत पसंद किया।

इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सैक्टर 21 के 10वीं कक्षा के छात्र पवन ने एक फीडिंग डिवाइस बनाई। जो कि राज्य स्तर पर चयनित हुई। इस कार्य में आशा तोमर पीजीटी केमिस्ट्री ने छात्र को पूरा सहयोग दिया। इस मॉडल का उद्देश्य दिव्यांग व्यक्ति की सहायता करना है, जिसे स्वयं को खिलाने के लिए किसी की सहायता की आवश्यकता होती है। इस मॉडल में जब व्यक्ति पैडल को अपने पैर से दबाएगा तो रोबोटिक भुजा पर लगी हुई चम्मच उसको खाने में सहायता करेगी।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
हरियाणा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण द्वारा गुरुग्राम में राज्य स्तरीय प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसमें फरीदाबाद राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं ने बाजी मारी। हम चाहते हैं कि हमारे सरकारी स्कूलों के छात्र को किसी भी फील्ड में कोई कमी महसूस ना हो। उन्हें पूरा सहयोग मिले और छात्र-छात्राएं इसी प्रकार भविष्य में आगे बढ़ते रहें।
-रितु चौधरी,जिला शिक्षा अधिकारी।