July 5, 2024

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए फलों का जूस है काफी फायदेमंद

Health/Alive News: खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। अक्सर डॉक्टर्स हमें रंग-बिरंगी सब्जियां और फलों को खाने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर को समग्र पोषक तत्व मिल सके। हरे रंग के अलावा लाल रंग की फल और सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती हैं। मुख्य रूप से मार्केट में लाल रंग के फल काफी ज्यादा उपलब्ध होते हैं। इन लाल रंग के फलों का जूस पीने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी का जूस कई तरह से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है। इंसुलिन के प्रति आपके शरीर की संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स नामक फैट को कम करके टोटल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

अनार का जूस आयरन से भरपूर होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स है, जो हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें सूजनरोधी गुण भी होता है, जो स्वभाविक रूप से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकता है। साथ ही यह हार्ट के लिए भी सुरक्षित माना जाता है।

नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए चुकंदर का जूस पीना हेल्दी हो सकता है। इस स्वादिष्ट जूस में नाइट्रेट होता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा किया जा सकता है। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर हो जाता है।

टमाटर हर एक भारतीय किचन में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। इसके जूस का सेवन करने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करके नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर फेंक देते हैं।

हार्ट को सुरक्षित रखने से लेकर खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लाल रंग के अंगूर का जूस पीना काफी हेल्दी साबित हो सकता है। इस जूस में रेस्वेराट्रोल होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटा सकता है। साथ ही हार्ट संबंधी विकारों को भी दूर कर सकता है।

नोट- अलाइव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह लें।