May 19, 2024

आयुष्मान भारत योजना से गरीबों का हो रहा मुफ्त इलाज

Faridabad/Alive News : सरकार स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में आयुष्मान भारत के तहत गरीबों का निशुल्क इलाज किया जा रहा हैं।

डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि गरीब परिवारों को इलाज के अभाव में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। इसके लिए अंत्योदय योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना से गरीब परिवारों का 5 लाख रूपये तक की धनराशि का सालाना खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। आयुष्मान कार्ड, खाद्य सुरक्षा, मातृत्व और शिशु पोषाहार की जानकारी के साथ चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

सरकार चिकित्सा शिक्षा को भी सस्ता करने का रास्ता निकाल रही है, ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति का बच्चा भी डॉक्टर बन सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एक लाख 80 हजार से कम आय वाले प्रत्येक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है, ताकि गरीब वर्ग को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें।

एसएमओ डॉ. राजेश श्योकंद ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत इलाज का लाभ लेने वाले किडनी, हार्ट्स तथा कैंसर के रोगियों का जिनका इलाज हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार यह वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित योजनाएं क्रियान्वित कर रही है।