May 10, 2024

निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन, 535 रोगियों में वितरित की गई दवाइयां

Palwal/Alive News: आयुष हरियाणा के दिशा-निर्देशानुसार शहीदी दिवस के पर आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन ग्राम सराय खंड होडल में किया गया। चिकित्सा शिविर के नोडल अधिकारी डा. संजीव तोमर ने बताया की कैंप में आए व्यक्तियों को आयुष मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइंस के अनुसार कोविड 19 से बचाव के उपाय, सोंठ, दालचीनी तुलसी, काली मिर्च से बने काढ़े की सेवन की विधि बताई गई।

साथ ही घरों में उपलब्ध मसाले ,आसपास उपलब्ध पौधे जैसे गिलोय,एलोवेरा आदि किस प्रकार स्वस्थ को बनाए रखने में एवम रोगों को दूर करने में सहायक होते है इसके बारे में बताया गया। ग्रामीण स्तर पर व्यक्तियों को पुराने रोगों में पंचकर्म चिकित्सा जैसे शिरोधारा, नस्य के लाभों के बारे बताया की किस प्रकार त्वचा रोगों,मानसिक बीमारियों में पंचकर्म चिकित्सा से शीघ्र लाभ मिलता है और रोग भी जड़ से मिट जाता है।

स्त्री रोगियों को डॉ. सोनिया ने खून की कमी को दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय बताए। व्यक्तियों के स्वस्थ को बनाए रखने के लिए योगासन का संचालन योगाचार्य रामजीत जी ने किया। कैंप में ग्रामवासियों को औषधीय पौधे लगाने एवम औषधीय मसालों के प्रयोग की जानकारी देने के लिय प्रदर्शिनी भी लगाई गई। कैंप में 535 रोगियों को निशुल्क आयुष औषधियों का वितरण भी किया गया।