May 17, 2024

धोखाधड़ी से अमेरिका की बजाय केन्या भेजे तीन बच्चे, आरोपी पिता-पुत्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Chandigarh/Alive News : तीन बच्चों को अमेरिका की बजाय केन्या और इथोपिया भेजकर 29.19 लाख रुपये की धोखाधड़ी और प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी पिता-पुत्र के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपियों ने न केवल तीनों बच्चों को गलत देश भेजा, बल्कि उनका एजेंट बच्चों से रुपये व दस्तावेज लेकर फरार हो गया। ऐसे में बच्चों को दो दिन केन्या की जेल में बंद रहना पड़ा। इसके बाद जब उन्हें इथोपिया ले जाया गया तो वहां आरोपियों ने होटल का बिल नहीं भरा। ऐसे में बच्चों को छह दिन तक होटल संचालक ने कमरे में बंद करके यातनाएं दीं।

पुलिस को दी शिकायत में गांव मंगलौरा निवासी बलिन्द्र सिंह, सतपाल और अंधेड़ा निवासी अनुज ने बताया कि वे सात जनवरी को गांव खेड़ी नरू निवासी आरोपी जरनैल और उसके पिता रणबीर से मिले। उनसे बलिन्द्र के बेटे मनीष कुमार और सतपाल के बेटे गौरव (12वीं पास) व अनुज के भाई दीपक कादियान (बीए) को अमेरिका भेजने के लिये बात हुई।

तीनों को अमेरिका भेजने के नाम पर आरोपियों ने कुल 54 लाख रुपये की मांग की। इनमें हवाई जहाज की टिकट और काम मिलने तक खाने का खर्च शामिल था। इसके बाद उन्होंने विदेश जाने वाले तीनों के पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज दे दिए।

आरोपियों के बताए अनुसार, वे 18 जनवरी को तीनों बच्चों के साथ सुबह पांच बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच गए। वहां आरोपी जरनैल व एजेंट मिला। एजेंट तीनों को पहले दिल्ली से मुंबई ले गया, उसके बाद केन्या में उतार दिया। बच्चों के जाने के बाद आरोपियों ने उनसे रुपये ले लिए।

आरोप है कि केन्या और इथोपिया में बच्चों के साथ हुए व्यवहार पर जब उन्होंने आरोपियों से बात की तो आरोपी रणबीर ने बताया कि बच्चों की सात मई की ब्राजील की टिकट हो चुकी है, वहां से वे आगे जाएंगे। इसके बाद भी जब बच्चे अमेरिका नहीं पहुंचे तो उन्होंने अपने स्तर पर वीजा लगवाकर उन्हें जुलाई माह के अंत में इथोपिया से वापस भारत बुलवा लिया। बच्चों के वापस आने पर उन्होंने आरोपियों से खर्च हुई व उन्हें दी गई 29.19 लाख रुपये वापस मांगे तो उन्होंने जान से मारने की धमकी दी।