July 4, 2024

निर्वाचन आयोग की हिदायतों के तहत आवश्यकतानुसार नये बूथों का गठन जरूरी: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: हर मतदाता को मतदान के लिए बूथ तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन आवश्यकतानुसार नये बूथों के गठन की ओर कदम बढ़ा रहा है, जिसके तहत उपायुक्त विक्रम सिंह ने 3 जुलाई को लघु सचिवालय के कमरा नंबर-603 में सुबह 11:30 बजे रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों (आरडब्ल्यूए) की बैठक बुलाई है। बैठक में आरडब्ल्यूए से सुझाव आमंत्रित किये जायेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि 1 जुलाई 2024 को आधार तिथि मानकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची को दुरूस्त करने का कार्य कर रहे हैं। इसके अंतर्गत ही जिला में जरूरत के अनुसार मतदान बूथों में विस्तार पर भी विचार-विमर्श करते हुए संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या 1400 से अधिक है वहां अतिरिक्त बूथ स्थापित किये जायेंगे। इससे मतदाताओं को सुविधा मिलेगी और मतदान के दौरान उन्हें लाइनों में लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा पार्षदों से भी सुझाव आमंत्रित किये जा रहे हैं। साथ में शहरी क्षेत्र में आरडब्ल्यूए से सुझाव लिये जायेंगे, जिसके लिए बुधवार को आरडब्ल्यूए की विशेष बैठक बुलाई गई है।

उपायुक्त ने कहा कि बहुमंजिला इमारतों की सोसायटियों और जिला में जहां 1400 मतदाताओं से अधिक संख्या वाले मतदान केन्द्र हैं, वहां के मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे नये और अतिरिक्त मतदान केंद्र बनवाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय और सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्रों के एईआरओ कार्यालय में यथाशीघ्र आवेदन जरूर करें। मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।

उपायुक्त ने ऊंची इमारतों वाली सोसायटी में बूथों के गठन की पड़ताल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1400 मतदाताओं से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहां नये बूथों के गठन के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा पार्षदों के साथ बैठक भी करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के तहत आवश्यकतानुसार नए बूथों का गठन जरूरी है।