May 4, 2024

JEE Main में फर्जीवाड़ा : दिल्ली सहित 19 जगहों पर CBI की रेड से हड़कंप, क्या देर से आएगा रिजल्ट ?

New Delhi/Alive News : इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं की शिकायत पर रविवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली समेत देश भर में 20 जगहों पर छापेमारी की. मामले में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

इस मामले में सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि सीबीआई ने संस्थान, संस्थान के निदेशकों, सहयोगियों-दलालों और परीक्षा केंद्र में तैनात कर्मचारियों व अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि मामले में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर दिल्ली-एनसीआर के अलावा पुणे, जमशेदपुर समेत विभिन्न शहरों में रेड की गई है.

वहीं, मामले में सीबीआई का कहना है कि नोएडा स्थित एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों ने जेईई मेन में बेहतर रैंकिंग दिलाने का एक पूरा सिस्टम तैयार कर लिया था. इनके एजेंट देशभर के कई राज्यों में फैले हैं. ये एजेंट जेईई मेन में कम रैंकिंग वाले छात्रों से संपर्क कर उन्हें बेहतर रैंकिंग और शीर्ष एनआइटी संस्थान में नामांकन का भरोसा दिलाते थे. इसके एवज में 12 से 15 लाख रुपये की मांग करते थे.

आपको बता दें कि एनटीए की तरफ से जेईई मेंस की परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 26 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित की गई थी. माना जा रहा है कि परीक्षा की ‘आंसर की’ ऑफिशियल वेबसाइट पर कल यानि कि 4 सितंबर को जारी की जा सकती है.

वहीं, जेईई मेंस की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को डर सताने लगा है कि परीक्षा का रिजल्ट कही देर से न जारी किया जाए. हालांकि इस बात पर सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं. एनटीए की तरफ से रिजल्ट देर से जारी करने को लेकर कोई इशारा नहीं किया गया है. हालांकि, अगर जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा होता है तो रिजल्ट को देरी से जारी होने से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.