September 29, 2024

बालों के लिए रामबाण इलाज है अलसी का बीज, इस तरह से करें इसका उपयोग

Lifestyle/Alive News: आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। शरीर के साथ-साथ बालों के साथ भी कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। खास तौर पर अगर बात करें बदलते मौसम की तो इसमें भी बालों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है, वरना बाल झड़ने लगते हैं और काफी ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसी चीज का इस्तेमाल करना बताएंगे, जो बालों के लिए रामबाण है।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, अलसी के बीज की। अलसी जिसे हम फ्लैक्सीड के नाम से भी जानते हैं, यह ना केवल खाने बल्कि बालों को मजबूत, स्मूथ और शाइनी बनाने के काम भी आता है। इस बीज में प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन बी, मैगनीशियम, मैंगनीज और सेलेनियम आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए काफी लाभदायक हैं। इसी के चलते आज हम आपको बालों में इसका इस्तेमाल करना बताएंगे।

अगर आप अलसी के बीजों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले पानी को उबाल कर उसमें दो बड़े चम्मच अलसी के सीड्स डालें। अब इसे 7-8 मिनट तक अच्छे से उबालें।जब पानी गाढ़ा होने लगे तो इसे सही से छान लें। अब इस छाने हुए पानी में एक छोटी चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इन सब चीजों को मिलाने के बाद कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिला दें। अब इसका स्मूद पेस्ट बन कर तैयार हो जाएगा।

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपने बालों को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। इसके बाद इसे बालों में लगाना शुरू करें। अच्छी तरह से जेल को बालों में लगाकर इसे कम से कम 20 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। अब आप इसे सही तरह से धो सकते हैं। यदि आपके बाल कर्ली हैं तो इसे जरूर लगा कर देखें। घुंघराले बालों की स्मूदनेस को बरकरार रखने के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद हैं।

इसके साथ ही अलसी के बीजों में विटामिन, पोषक तत्व और हेल्दी फैट का मिश्रण होता है, जिसकी वजह से बालों का झड़ना बेहद कम हो जाता है। वहीं इससे बाल स्ट्रेट भी दिखाई देते हैं।