May 22, 2024

बीस वर्षों से अलग अलग राज्यों में ठगी करने वाले एक ही परिवार के पांच आरोपी काबू

Faridabad/Alive News: खुदाई में निकले सोने के सिक्कों को मजबूरी में कम दाम पर बेचने का लालच देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के 5 आरोपियो को क्राइम ब्रांच एनआईटी ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान पन्ना लाल, रमा, धर्मेन्द्र, राजन व नितिन के रूप में हुई है। आरोपी बल्लबगढ़ उंचागांव के रहने वाले है।

पुलिस के मुताबिक डॉक्टर निशांत ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 8 फरवरी को एक व्यक्ति अपने परिवार के साथ इलाज के लिए उनके पास आया था। इलाज के दौरान उसके परिजनों ने बताया कि उन्हें पैसों की सख्त जरूरत है और वह पैसों के बदले उन्हें सोने के सिक्के दे सकते हैं जो उनके पुरखों को खेत में खुदाई के वक्त मिले थे। आरोपियों ने कम पैसों में ज्यादा सोने के सिक्के देने का लालच दिया और सैंपल के तौर पर पीड़ित डॉक्टर को कुछ सिक्के दे दिए।

2 मार्च 2022 को पीड़ित डॉक्टर को आरोपियों ने पैसे लेकर नोएडा बुलाया और 40 लाख रुपए लेकर उसके बदले में एक किलोग्राम सोने के सिक्के दे दिए। डॉक्टर ने जब सुनार के पास पहुंचकर सिक्कों की जांच करवाई तो पता चला कि सारे सिक्के नकली निकले। पीड़ित ने पुलिस थाना सूरजकुंड में आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके उनकी तलाश शुरू की गई।

प्राथमिक पूछताछ में सामने आया कि यह परिवार लगभग 20 वर्ष से अलग-अलग राज्यों में इसी प्रकार की वारदातों को अंजाम दे रहा है जिसकी जांच की जा रही है। आरोपियों के कब्जे से 13.700 किलोग्राम नकली सोने के सिक्के, 24 मोबाइल फोन तथा 01.56 लाख रुपए नकद बरामद किए गए हैं। आरोपियों से मामले में गहनता से पूछताछ की जा रही है जिनसे बाकी पैसों की बरामदगी की जाएगी।