May 3, 2024

जीवा स्कूल में मनाया पहला सफल बैग लेस-डे

Faridabad/Alive News : सैक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में नई शिक्षा पद्धति की नीति के अनुसार प्रथम बैग लेस-डे मनाया गया। भारत में इन दिनों नई शिक्षा पद्धति को प्रारंभ किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों का सर्वांगीण विकास करना हैए इसके साथ-साथ छात्रों मे वैश्विक नेतृत्व, सांस्कृतिक समृद्धिए स्वस्थ जीवनए अभिनव कौशल और समस्त मानसिक एव शारीरिक क्षमताओं को विकसित करना है।

नई शिक्षा नीति में काम करके सीखने पर आधारित दृष्टिकोण को अपनाया गया है। जीवा पब्लिक स्कूल में भी शिक्षण पद्धति प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंगए टॉपिक वर्क एवं क्रियाकलाप पर आधारित है, यहाँ पर प्रत्येक छात्र की सक्रिय भागीदारी पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है। नई शिक्षा पद्धति के अनुसार विद्यालयों मे पाठ्यक्रम की शिक्षा के साथ-साथ कुछ व्यवहारिक शिक्षा हेतु तय दिनों में बैग लेस रखने का भी व्यवस्था की गई है। इसी आधार पर जीवा पब्लिक स्कूल में भी पहली बार इस विषय पर एक
सफल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जीवा पब्लिक स्कूल में भी नर्सरी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों ने सक्रिय रूप से इस अनोखे क्रियाकलाप में भाग लिया। कक्षा नर्सरी से लेकर दूसरी तक के छात्र फरीदाबाद स्थित जीवाग्राम वेलनेस सेंटर मेंं गए वहाँ उन्होंने गऊशाला में उनकी देखभाल की व्यवस्था को देखा एवं खेतों में भ्रमण किया। छात्रों ने जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया के विषय में भी
जाना और वहाँ उन्होंने हवन भी किया।

कक्षा तीसरी से लेकर पाँचवीं तक के छात्रों ने क्रिकेट एकेडमी में भ्रमण किया और विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में भाग लिया, छात्रों ने वहाँ पुराने पारंपरिक तरीकों से अनेक खेल खेलेए आज के आधुनिक काल में वे अधिकांश पुराने खेल अब विलुप्त हो गए हैं। वहीं कक्षा छठी से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्रों को विद्यालय की ओर से कर्तव्य पथ एवं नैश्नल वॉर मैमोरियल ले जाया गया, जहाँ पर उन्हें प्रत्येक पक्ष की संपूर्ण जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्हें विषय से संबंधित कार्य पत्रिका भी दिए गए। विद्यालय द्वारा आयोजित इस बैग लेस-डे पर छात्रों ने जहाँ आनंद प्राप्त किया, वहीं ज्ञान भी प्राप्त किया।

इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेव व प्रधानाचार्या अपर्णा शर्मा ने भी भाग लिया।