May 3, 2024

दिवाली की सफाई के दौरान सिक्के या नोट का मिलना माना जाता है शुभ, पढ़िए खबर

New Delhi/Alive News: दिवाली दुनिया के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है और पूरे भारत में यह त्योहार बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। बता दें कि इस बार दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। देखा जाए दिवाली आते ही लोग घर की सफाई में लग जाते हैं लेकिन कहते है कि दिवाली की साफ़ सफाई के दौरान कुछ खास चीजों का मिलना शुभ होता है।

दिवाली की सफाई के दौरान अगर आपको कौड़ी मिल जाए तो समझ लीजिएगा जल्द ही आपका भाग्य चमकने वाला है। कौड़ी को मां लक्ष्मी का ही प्रतीक माना जाता है। घर में कौड़ी मिलना आर्थिक संकट दूर होने का संकेत माना जाता है। दीपावली की साफ सफाई में सिक्के या अचानक किसी पुराने कपड़ों में से नोट मिल जाए तो इसे बेहद शुभ माना जाता है। सिक्का मिलने का मतलब है जल्दी ही आपको धन लाभ हो सकता है।

लाल कोरा कपड़ा अगर दिवाली से पहले सफाई के समय मिल जाए तो ये मां लक्ष्मी की प्रसन्नता को दर्शाता, यानि देवी लक्ष्मी आप पर जल्द मेहरबान होंगी और कर्ज से छुटकारा मिलेगा। सफाई के समय अगर किसी पोटली या कपड़े में से चावल मिल जाए तो इसे बहुत शुभ माना जाता है। चावल देवताओं का प्रिय अनाज है। यूं अचानक चावल का मिलना घर में बरकत का वास होने का संकेत देता है। भूलकर भी इन्हें फेंके नहीं। दिवाली की सफाई में कुछ चीजों को घर से बाहर भी कर देना चाहिए, जैसे बंद पड़ी घड़ी, खंडित मूर्ति, फटे जूते चप्पल आदि। ये घर में नकारात्मकता लाते हैं।