April 28, 2024

गीता मैराथन से महोत्सव का आगाज, 9 से होंगे मुख्य कार्यक्रम, खेल मंत्री ने किया गीता मैराथन का शुभारंभ

Chandigarh/Alive News: हर वर्ष कुरुक्षेत्र में होने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आगाज हो गया है। इस बार महोत्सव की शुरुआत गीता मैराथन से हुई है। इस मैराथन का शुभारंभ खेल मंत्री संदीप सिंह व विधायक सुभाष सुधा ने किया। मैराथन में देशभर के करीब 1500 धावकों ने हिस्सा लिया। इनमें पुरुष वर्ग की 10 किलोमीटर व महिला वर्ग की 5 किलोमीटर की मैराथन हुई। आज महोत्सव के आगाज के बाद 9 से 14 दिसंबर के बीच मुख्य कार्यक्रम हुए।

इस बार महोत्सव का थीम आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित होगा। 9 दिसंबर को कार्यक्रम उद्घाटन अवसर पर गीता यज्ञ व गीता पूजन का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष महोत्सव में दीपोत्सव, अंतरराष्ट्रीय गीता सेमिनार, 48 कोस तीर्थों की प्रदर्शनी, विभिन्न विभागों की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और आजादी के अमृत महोत्सव की प्रदर्शनी के साथ-साथ ऑनलाइन प्रतियोगिताएं मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी। 2 नवंबर से 19 दिसंबर तक शिल्प व सरस मेला, सांध्यकालीन आरती, 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक गीता पुस्तक मेला, रंगोली, हरियाणा पैवेलियन, आरती स्थल पर भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार, ऑनलाइन गीता श्लोक उच्चारण, प्रात: कालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम और 11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार, ज्योतिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। 12 दिसंबर को ज्योतिसर में गीता पाठ, संत सम्मेलन पुरुषोत्तमपुरा बाग, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम, 13 दिसंबर को ऑनलाइन माध्यम से गीता संसद, ज्योतिसर में गीता पाठ, गीता क्विज प्राइज वितरण समारोह श्रीकृष्ण संग्रहालय, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम और 14 दिसंबर को ज्योतिसर में गीता पाठ, ज्योतिसर व सन्निहित सरोवर पर गीता यज्ञ, गीता के 18 अध्यायों के श्लोकों का 55 हजार विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से सामूहिक उच्चारण, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 48 कोस तीर्थ सम्मेलन, 48 कोस तीर्थों पर दीपोत्सव, गीता शोभा यात्रा, पुरुषोतमपुरा बाग में महाआरती व दीपदान और सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

गीता मैराथन में लोकेश व साेनिका बने विजेता
पुरुषों की 10 किलोमीटर दौड़ में बुलंदशहर यूपी से लोकेश चौधरी प्रथम, मोरहेड़ा एमपी से कुलदीप सिंह द्वितीय, सहारनपुर यूपी से प्रिंस कुमार तृतीय स्थान पर रहे। वहीं, 5 किलोमीटर महिला मैराथन में प्रथम स्थान पर भिवानी की सोनिका, द्वितीय स्थान पर हिसार से वर्षा व साेनीपत से किरण तीसरे स्थान पर रही। दोनों वर्गाें के विजेताओं को क्रमश: 31 हजार, 21 हजार और 11 हजार रुपए की नकद राशि देकर सम्मानित किया गया।