May 11, 2024

31 जुलाई 2023 तक फसलों का बीमा कराएं किसान: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जिला में किसान भाई खरीफ सीजन की अपनी फसलों जैसे कि धान, कपास, मक्का व बाजरा आदि फसलों का बीमा 31 जुलाई 2023 तक करा सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना को सभी किसानों के लिए स्वैच्छिक कर दिया गया है। सभी ऋणी किसान संबंधित वित्तीय संस्थान से बैंक द्वारा बीमा किये जायेंगे और सभी अऋणी किसान भाई भी अपनी बैंक शाखा, जन सेवा केन्द्र या सीधे NCIP पोर्टल के माध्यम से अपनी उपरोक्त फसलों का बीमा करवा सकते है।

डीसी विक्रम सिंह ने सभी किसान भाईयों से अनुरोध किया है कि वो 31 जुलाई 2023 तक बैंक शाखा/अटल सेवा केन्द्र द्वारा या NCIP पोर्टल पर जाकर फसल का बीमा करवा सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लक्ष्य फसल क्षेत्र मे टिकाऊ उत्पादन का समर्थन करना है व अप्रत्याशित घटनाओं से उत्पन्न फसल क्षति/ क्षति से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना में किसानों को खेती में अपनी निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय को स्थिर करना है। बीमा कंपनी द्वारा किसानों से सिर्फ 2 प्रतिशत प्रीमियम की दर से बीमा राशि ली जाती है।

केसीसी खाताधारक किसान को फसल बीमा के लिए किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है लेकिन कोई किसान अपनी फसल बदलना चाहते है तो सम्बंधित बैंक को लिखित मे सूचना देवे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ वो ही किसान ले सकता है जिसने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण किया हुआ है।

उप निदेशक कृषि फरीदाबाद डॉ० श्री अनिल सहरावत ने बताया कि खरीफ फसल धान, कपास, बाजरा व मक्का के लिये किसानों की प्रीमियम राशी रू०-748.69, 1819.2, 352.79 व 374.85 प्रति एकड़ व फसल बीमित राशी 37484.49, 36383.49, 17639.45 व 18742.63 रू० है।

उप-निदेशक कृषि फरीदाबाद पवन कुमार ने सभी कृषि अधिकारियों/कर्मचारियों व बीमा कम्पनी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वो गाँव-गाँव जाकर इस योजना के बारे में किसानों को जागरूक करे। ताकि अधिक से अधिक संख्या में किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सके।