April 23, 2024

किसान कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए 9 मई तक करें आवेदन

Faridabad/AliveNews : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया है कि वर्ष 2022-23 में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा द्वारा कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य प्रायोजित योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा है। किसान इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि सोमवार 9 मई को इस योजना के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि है।

योजना के बारे में जानकारी देते हुए जिले के कृषि विकास अधिकारी (एफआई) श्याम सुन्दर ने अवगत करवाया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग छोटे व मंझले किसानों और महिलाओं को 50 प्रतिशत बडे किसानों को 40 प्रतिशत की दर से अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत विभिन्न कृषि यंत्रों जैसे कि कपास की सीधी बिजाई करने की मशीन (बीटी काॅटन सीड डिल), टैक्टर चलित स्प्रे पम्प, धान की सीधी बिजाई करने की मशीन (डीएसआर), टैक्टर चलित नलाई-गुडाई की मशीन, रोटरी वीडर, पावर टिलर (12 एचपी और 12 एचपी से अधिक), बिक्रत मेकिंग मशीन, स्वचालित रीपर बाइन्डर (3/4 पहिया), मक्का बिजाई मशीन (मेज प्लान्टर), मेज थ्रेशर व हवा के प्रेशर द्वारा मक्के की बिजाई करने की मशीन (न्यूमेटिक प्लांटर) इत्यादि पर अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने हेतु इच्छुक किसान विभाग की वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर आनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

किसान को आवेदन के समय जिन कृषि यंत्रों की अनुदान राशि 2.5 लाख से कम है उसके लिए 2500 रूपये व जिन कृषि यंत्रों की अनुदान राशि 2.5 लाख से अधिक है उसके लिए 5000 रुपये की बुकिंग राशि ऑनलाईन जमा करवानी होगी, जो कि रिफंडेबल होगी। किसान उक्त कृषि यंत्रों में से अलग-अलग तरह के किन्हीं 03 यंत्रों हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान अधिक जानकारी के लिए विभाग की उक्त वेबसाइट पर अथवा सहायक कृषि अभियंता फरीदाबाद के कार्यालय में श्याम सुन्दर से उनके दूरभाष नम्बर 7015118232 पर सम्पर्क कर सकते हैं।