April 30, 2024

Farmers Protest News: किसानों ने अनिश्चितकाल के लिए जाम किया रेलवे ट्रैक

Farmers Protest: पंजाब में किसान फिर से आक्रामक रूप में आ गए हैं। किसान आंदोलन 2.0 के दौरान गिरफ्तार किए गए युवा किसान नेताओं की रिहाई की मांग को लेकर गुस्साए किसानों ने आज बुधवार से अनिश्चितकाल के लिए रेल मार्ग बाधित कर दिया है। किसान शंभू रेलवे स्टेशन पर दिल्ली-जालंधर-जम्मू रेल मार्ग को जाम किए पटरियों पर बैठे हुए हैं। रेलवे मार्ग बाधित होने से कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं। वहीं, कई ट्रेनों का रूट डायवर्ड किया गया है।

प्रदर्शनकारी किसानों ने किसान नेताओं की जल्द रिहाई न करने पर दिल्ली को पंजाब और हरियाणा से जोड़ने वाले रेल मार्गों को बाधित करने की धमकी दी है। किसान मजदूर मोर्चा का कहना है कि हरियाणा पुलिस ने पंजाब की सीमाओं से दिल्ली की और जाने का प्रयास कर रहे उनके युवा किसान नेता नवदीप जलबेरा और कुछ अन्य किसानों को गिरफ्तार कर रखा है। उनकी रिहाई की मांग को लेकर ही रेलवे ट्रैक जाम किया गया है।

इस बात से नाराज हैं किसान
पिछले करीब 3 महीने से दिल्ली जम्मू-नेशनल हाईवे को हरियाणा पंजाब के शंभू बॉर्डर पर जाम करके बैठे किसानों ने आज दिल्ली-जालंधर-जम्मू रेल मार्ग को जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि युवा किसान नेताओं पर झूठे मामले दर्ज करके हरियाणा पुलिस ने उन्हें अपनी हिरासत में लिया हुआ है। उनका कहना है कि हरियाणा पुलिस की और से भरोसा दिया गया था कि 9 अप्रैल तक इन युवा किसान नेताओं को रिहा कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

गुस्साए किसानों ने दी धमकी
हिरासत में लिए गए किसानों को रिहा न करने से नाराज प्रदर्शनकारी किसानों के द्वारा रेल रोको आंदोलन शुरू किया गया है। शंभू रेलवे ट्रैक पर धरना लगाकर बैठे किसान नेता बलवंत सिंह का कहना है कि अभी सिर्फ दिल्ली-जालंधर-जम्मू रेल मार्ग को ही बाधित किया गया है। अगर, जल्द ही युवा किसान नेताओं को रिहा नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में अन्य रेल मार्ग भी जाम किये जा सकते हैं। गुस्साए किसानों ने बीजेपी नेताओं को खुले मंच पर डिबेट करने की चुनौती दी है।

यह ट्रेनें हुई बाधित
किसानों द्वारा दिल्ली-जालंधर-जम्मू रेल मार्ग बाधित किए जाने से कई ट्रेंने बाधित हुई हैं। इनमें दिल्ली से पंजाब और जम्मू जाने वाली शताब्दी, वंदे भारत और राजधानी एक्सप्रेस समेत कई अन्य एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनें बाधित हुई हैं। कुछ ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं जबकि कुछ ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा है। किसानों के इस प्रदर्शन से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

अंबाला में 11 ट्रेंने रद्द
शंभू रेलवे स्टेशन पर गुस्साए किसानों द्वारा दिल्ली-जालंधर-जम्मू रेल मार्ग बाधित किए जाने से इसका सबसे बड़ा असर अंबाला रेलवे स्टेशन पर हुआ है। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने 11 ट्रेनें रद्द की गई हैं। 19 ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। किसानों के इस कदम से अंबाला रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ लग गई है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।