May 5, 2024

खांडसारी से अच्छी आमदनी ले सकते हैं किसान: उपायुक्त

Palwal/Alive News: उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि गन्ना उत्पादक किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खांडसारी यूनिट लगा सकते हैं। पलवल शुगर मिल की ओर से उन्हें सभी प्रकार की जानकारी, तकनीक व प्रशिक्षण विजिट करवाने में सहयोग किया जाएगा। उपायुक्त गत सांय लघु सचिवालय के सभागार में गन्ना उत्पादक किसानों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसान खांडसारी यूनिट लगाने के लिए एफपीओ बना सकते हैं।

इस पंजीकृत एफपीओ के माध्यम से खांडसारी प्रोडेक्ट के नाम से इसकी मार्केटिंग भी कर सकते हैं। मार्केटिंग से किसान का प्रोडक्ट आसानी से बिकेगा और उसकी आमदनी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अब समय की मांग है कि किसानों को अपने प्रोडेक्ट के अच्छे दाम लेने चाहिएं। आज के दिन बाजार में अच्छी गुणवता की खांडसारी की बहुत मांग है। अगर इसकी गुणवता अच्छी होगी तो किसानों को प्रति एकड़ गन्ना से अधिक लाभ होगा।

इसकी यूनिट लगाने में बड़ा खर्च भी नहीं होता और एक एफपीओ के माध्यम से इसे आसानी से स्थापित किया जा सकता है। इसकी डीपीआर आदि बनाने में शुगर मिल एफपीओ या किसानों का सहयोग करेगा। अभी गत सीजन में शुगर मिल में गुड़-शक्कर बनाना शुरू किया था। जिसकी गुणवता के कारण इसकी बाजार में डिमांड बढ़ी थी।

किसानों को इसके लिए जो भी सहयोग व अनुमति की आवश्यकता होगी, उसमें शुगर मिल सहयोग करेगा। बैठक में आए किसानों ने भी इस संबंध में अपने अनुभव सांझा किए और आज के दिन मार्केट में खांडसारी की मांग के संबंध में भी बताया। इस अवसर पर एसडीएम पलवल वैशाली सिंह, प्रबंध निदेशक चीनी मिल सुमन भांखड़ व नगराधीश अंकिता अधिकारी भी उपस्थित थी।