May 3, 2024

किसान आंदोलन: एक और वीडियो आया सामने, मृतक की पत्नी बोली- आवाज मेरे पति की नहीं

Chandigarh/Alive News: आंदोलनकारी किसानों के टीकरी बार्डर पड़ाव में गांव कसार के निकट ग्रामीण को मुकेश के जिंदा जलाने के मामले में एक और वीडियो सामने आया है। इस वीडियो की आवाज को मुकेश की आवाज माना जाए तो मौत से पहले मुकेश ने यह भी कहा कि परिवार से परेशान होकर उसने खुद ही आग लगाई है।

जानकारी के मुताबिक इस वीडियो में दो लोग बात कर रहे हैं। एक आवाज गुरुवार को वायरल हुए उन वीडियो की आवाज से मिलती-जुलती है जिनमें मुकेश सफेद कपड़ों वाले व्यक्ति पर आग लगाने का आरोप लगाया है। अब सामने आया वीडियो शायद घटनास्थल पर ही बनाया गया है। यह वीडियो अंधेरे में बनाया गया है, इसलिए बातचीत करने वालों के चेहरे नहीं, सिर्फ आवाज लगभग साफ सुनाई दे रही है। 

वीडियो में सुनाई दे रही आवाज अगर झुलसे हुए मुकेश की है तो वह कह रहा है कि उसने खुद ही आग लगाई। वीडियो की आवाज से लगता है कि झुलसे मुकेश से पंजाब का कोई तेजतर्रार किसान आंदोलन पर सवाल कर रहा है। किसान के पूछने पर मुकेश ने कहा कि वह घरवालों से था परेशान है, बीवी से भी उसका झगड़ा हुआ था। तंग आकर उसने खुद को आग लगा ली।

इससे पहले सामने आई वीडियो में मुकेश ने किसान आंदोलन में शामिल सफेद कपड़ों वाले व्यक्ति पर जलाने का लगाया था। मृतक के उस वीडियो बयान को पुलिस ने केस में सबूत भी बनाया है। लेकिन यह खुलासा जांच से ही होगा कि कौन सा वीडियो सच और कौन सी झूठ है।

मिली जानकारी के अनुसार मृतक की पत्नी रेणु ने कहा कि अब सामने आए वीडियो में उसके पति की आवाज नहीं है। पत्नी रेणु और मुकेश की मां ने सरकार से न्याय मांगा है। उन्होंने कहा कि अब वह अपने 10 साल के बच्चे को कैसे रोटी खिलाएगी और कैसे उसे पढ़ाएगी। उन्होंने बच्चे की पढ़ाई और घर खर्च के साथ बालिग होने पर बच्चे को सरकारी नौकरी की देने की मांग की।