April 26, 2024

फरीदाबाद : भीषण गर्मी का सितम जारी, गर्मी से बचाव के लिए लोग कर रहे ये उपाय

Faridabad/Alive News: लोग अक्सर ऐसा कहते सुनाई पड़ रहे है कि यदि गर्मी का यही हाल रहा तो आगे क्या होगा। वहीं बात करें तापमान की तो मई माह की शुरुआत में गर्मी ने लोगों का बुरी तरह पसीना छुड़ा दिया है। वीरवार को जिले का तापमान अधिकतम 42 से 46 डिग्री रहा। जिसने लोगों को घरों में रहने के लिये विवश कर दिया।

दरसअल, भीषण गर्मी का असर लोगों के कारोबार पर भी पड़ रहा है। गर्मी के चलते लोग घरों से निकलने में कतरा रहे है। ऐसे में लोग बाजारों में जाकर खरीदारी करने से भी बचते नजर आ रहे है। जिसके कारण बाजारों में सन्नाटा देखने को मिला। दूसरी ओर जो लोग जरूरतों के आधार पर घरों निकले रहे है और गर्मी से बचाव करते हुए अपने कामों को पूरा करते दिखाई पड़े। जबकि मजदूरी करने वाला वर्ग आग बरसती इस गर्मी में भी पसीना बहाता दिखा।

वहीं स्कूली छात्र छात्रएं भी गर्मी से बचाव करते नजर आए। बता दें, कि गर्मी का असर विद्यार्थियों पर ज़्यादा देखने को मिला। जिसके कारण निजी और सरकारी स्कूलों के समय मे भी बदलाव किया गया। बावजूद इसके स्कूलों में बच्चों की संख्या में कमी आयी है। स्कूल का समय बदलने के बाद बच्चों की 12 बजे के आसपास छुट्टी होती है। उस समय गर्मी सबसे अधिक होती है। ऐसे में छात्र भी स्वाफी ओढ़कर गर्मी से अपना बचाव करते नजर आए।

ऐसे तमाम लोग है जिन्होंने गर्मी से बचाव करने के तरीके निकाल रखे है, कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए जूस और नारियल पानी का सहारा ले रहे है तो कुछ लोग कोल्डड्रिंक पीकर गर्मी से निजात पाने की कोशिश कर रहे है। बावजूद इसके लोगों को कुछ ही पल राहत महसूस हो रही है। इन सबके बीच लोगों के गर्मी से बचाव के तमाम उपाय बेअसर साबित हो रहे है।